Bihar Weather: बिहार में बंगाल के चक्रवाती तूफान का असर, 20 जिलों में भारी बारिश की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2445444

Bihar Weather: बिहार में बंगाल के चक्रवाती तूफान का असर, 20 जिलों में भारी बारिश की संभावना

Bihar Weather Today: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हलचल के कारण पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरी आंध्र-दक्षिण ओडिशा तट के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस वजह से बिहार समेत कई राज्यों में अगले 6 दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है.

Bihar Weather: बिहार में बंगाल के चक्रवाती तूफान का असर, 20 जिलों में भारी बारिश की संभावना

पटना: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान का प्रभाव अब बिहार में भी दिखाई देगा. मौसम विभाग के अनुसार. इस तूफान की वजह से बिहार के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. राजधानी पटना समेत राज्य के करीब 20 जिलों में जमकर बारिश हो सकती है. इसको लेकर मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है.

कैसा रहेगा बिहार का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार इस मानसून सीजन में अब तक बिहार में बारिश की कमी रही है. कई जिलों में सितंबर के महीने तक औसत से काफी कम बारिश हुई है. लेकिन अब इस चक्रवात के चलते आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं. इस बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं जलभराव और बाढ़ जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

कहां होगी बारिश?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मध्य बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से बिहार समेत कुछ अन्य राज्यों में बारिश होने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी से उठे इस तूफान के कारण बिहार के 18 से 20 जिलों में अगले 6 दिनों तक छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है. इस बारिश से कई क्षेत्रों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या भी हो सकती है.

पटना को मिलेगी राहत
राजधानी पटना में उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ सकती है और मौसम सुहावना हो सकता है. इसके अलावा अन्य जिलों में भी इस बारिश से गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि, अधिक बारिश से प्रभावित जिलों में जलभराव और अन्य परेशानियों की संभावना बढ़ सकती है.

चक्रवात का असर
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बने इस चक्रवात से पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी असर देखने को मिलेगा. इसका प्रभाव बिहार में भी अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा, जिससे लगातार बारिश के आसार हैं.

ये भी पढ़िए- Pitru Paksh 2024: पितृ पक्ष में मृत्यु होने पर क्या होता है आत्मा का? जानें...

 

Trending news