Benefits of Cloves: पेट दर्द-अपच और सूजन समेत कई बीमारियों में राहत देता है किचन का ये मसाला, जानें उपयोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2445404

Benefits of Cloves: पेट दर्द-अपच और सूजन समेत कई बीमारियों में राहत देता है किचन का ये मसाला, जानें उपयोग

Benefits of Cloves: लौंग में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं. इसके अलावा लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. यदि आप लौंग का पानी पीते हैं, तो इससे सिर दर्द में राहत, पाचन में सुधार, त्वचा को फायदा और इम्यूनिटी को बढ़ावा जैसे कई लाभ मिल सकते हैं.

 

Benefits of Cloves: पेट दर्द-अपच और सूजन समेत कई बीमारियों में राहत देता है किचन का ये मसाला, जानें उपयोग

Benefits of Cloves: लौंग एक प्राचीन औषधि है, जिसे भारतीय परंपराओं में बहुत खास माना गया है. आयुर्वेद और अन्य चिकित्सा पद्धतियों में लौंग का उपयोग कई शारीरिक समस्याओं का समाधान करने के लिए किया जाता है. हाल ही में लौंग का पानी पीने का चलन तेजी से बढ़ा है, खासकर जब इसे खाली पेट पिया जाए. पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार लौंग में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. इसके अलावा लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. रोज सुबह लौंग का पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार, सिर दर्द में राहत, त्वचा को फायदा और इम्यूनिटी बढ़ाने जैसे कई लाभ मिलते हैं.

पाचन में सुधार
पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार लौंग का पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही इसे पीने से पेट दर्द, गैस और अपच जैसी समस्याओं में राहत मिलती है. लौंग का पानी न केवल पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है, बल्कि फ्लू या अन्य संक्रमण से बचाव में भी मदद करता है. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

सूजन कम करता है
साथ ही लौंग का पानी दांत और मुंह के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा लौंग का पानी शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को दूर करने में कारगर होता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं. गठिया के कारण होने वाली सूजन को कम करने में इसका सेवन लाभदायक होता है.

लौंग का पानी पीने का तरीका
लौंग का पानी बनाने के लिए आप रात में कुछ लौंग को पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी सकते हैं. इसके अलावा आप सुबह लौंग को पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं.

Disclaimer: यह सलाह डॉक्टरों और विशेषज्ञों की राय पर आधारित है, लेकिन यह सामान्य जानकारी है. किसी भी औषधि या नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें.

ये भी पढ़िए-  Pitru Paksh 2024: पितृ पक्ष में मृत्यु होने पर क्या होता है आत्मा का? जानें...

Trending news