रिम्स में पहली बार नवजात बच्चों के लिए ओपीडी की सुविधा शुरू, इलाज में मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1093911

रिम्स में पहली बार नवजात बच्चों के लिए ओपीडी की सुविधा शुरू, इलाज में मिलेगी राहत

अस्पताल में पहली बार नवजात बच्चों के लिए नियोनेटोलॉजी डिपार्टमेंट की ओपीडी शुरू की गई है. इससे बच्चों के इलाज में काफी मदद मिलेगी.

रिम्स में पहली बार नवजात बच्चों के लिए ओपीडी की सुविधा शुरू, इलाज में मिलेगी राहत

Ranchi: झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, रांची (RIMS Ranchi) ने नवजातों को बड़ी सौगात दी है. अस्पताल में नवजात शिशुओं के इलाज के लिए अलग से OPD बनाई गई है. सभी ने इस कदम का स्वागत किया है.

बच्चों के लिए नियोनेटोलॉजी डिपार्टमेंट की ओपीडी शुरू
रांची के रिम्स (RIMS) अस्पताल में पहली बार नवजात बच्चों के लिए नियोनेटोलॉजी डिपार्टमेंट की ओपीडी शुरू की गई है. ये ओपीडी दोनों शिफ्ट में संचालित रहेगी. इससे बच्चों के इलाज में काफी मदद मिलेगी. दरअसल अब तक रिम्स में हाई रिस्क वाले नवजात शिशुओं के इलाज के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं थी.

डॉक्टरों ने कहा मिलेगी राहत
रिम्स (RIMS) ओपीडी में तैनात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ दीक्षा पाठक का कहना है कि नियोनेटोलॉजी विभाग की ओपीडी शुरू होने से इलाज में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि पहले अभिभावकों को बच्चों को लेकर लंबी लाइन में लगना पड़ता था. लेकिन नई व्यवस्था से बच्चों समेत अभिभावकों को भी राहत मिलेगी.

आसानी से दी सकती है वैक्सीन 
वहीं ओपीडी के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डॉ कमल के मुताबिक पहले शिशु रोग विभाग में ही नवजात से लेकर बड़े बच्चों तक का इलाज किया जाता था. इससे कई बार नवजात बच्चों को समय से इलाज नहीं मिल पाता था. उन्होंने कहा कि नियोनेटोलॉजी ओपीडी में नवजात के लिए वैक्सीन की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी और अभिभावक अपने बच्चों को निशुल्क वैक्सीन दिला सकेंगे.

अभिभावकों में खुशी 
वहीं रिम्स में शुरू की गई ओपीडी से बच्चों के अभिभावक भी बेहद खुश हैं. इनका कहना है कि पहले बड़े बच्चों के साथ नवजात बच्चों का इलाज किया जाता था. इसकी वजह से इलाज में काफी समय लग जाता था. लेकिन अब भरोसा है कि डॉक्टरों की ट्रीटमेंट अब अच्छी तरह से मिल पाएगी. वैसे भी रिम्स में झारखंड के दूर-दूर से लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में अस्पताल जितना ज्यादा सुविधा संपन्न होगा, मरीजों को उतनी ही राहत मिलेगी.

(इनपुट-मनीष मिश्रा)

Trending news