खुले में कचरा फेंकना पड़ेगा महंगा! 'तीसरी आंख' से रखी जा रही है नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1001144

खुले में कचरा फेंकना पड़ेगा महंगा! 'तीसरी आंख' से रखी जा रही है नजर

रांची को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कवायद तेज हो गई है. इसी कड़ी में राजधानी में खुले में कचरा फेंकने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है. इसके लिए CCTV कैमरों की मदद ली जा रही है.

 

खुले में कचरा फेंकना पड़ेगा महंगा! (फाइल फोटो)

Ranchi: रांची के सौंदर्यीकरण का काम तेजी से चल रहा है. नगर निगम पूरी तरह से राजधानी को साफ सुथरा बनाने की कवायद में जुटा हुआ है. इसी कड़ी में नगर निगम ने खुले में कूड़ा-कचरा फेंकने वालों पर निगरानी तेज कर दी है. इसके लिए सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जा रही है.

रांची में हो रहा अनूठा प्रयोग-
रांची में नगर निगम (Ranchi Nagar Nigam) अब खुले में कचरा फेंकने वालों पर तीसरी आंख से नजर रखेगा. इसके लिए जगह-जगह CCTV कैमरे लगाए गए हैं. सीसीटीवी में जो भी नियम तोड़ते हुए दिख रहा है उस पर कार्रवाई हो रही है. नगर निगम ऐसे लोगों से जुर्माना वसूल रहा है.
 
लोगों से वसूला जा चुका है जुर्माना
नई व्यवस्था के तहत अब तक 26 हजार से ज्यादा का जुर्माना भी वसूला जा चुका है. वहीं, नगर निगम (Ranchi Nagar Nigam) कई लोगों को समझा कर छोड़ भी चुका है. दरअसल, रांची में सीसीटीवी कैमरे का उपयोग अब तक केवल क्राइम कंट्रोल और ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए किया जाता था. अब इसका उपयोग शहर की साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-पलामू में बैंक लॉकर से गहने गायब होने का हुआ खुलासा,असिस्टेंट मैनेजर ही निकला आरोपी

कंट्रोल रूम से रखी जा रही नजर
रांची में इसके लिए कमांड कंट्रोल रूम बनाए गए हैं.जहां से नगर निगम के कर्मी कचरा फेंकने वालों पर पैनी नजर रखते हैं. शहर की सफाई व्यवस्था पर नजर रखने के लिए सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक के फुटेज की जांच होती है. इसके लिए रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन ने शहर की विभिन्न सड़कों में 750 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे 24 घंटे काम करते हैं और इन कैमरों की मॉनिटरिंग कमांड कंट्रोल रूम से की जाती है.

ये भी पढ़ें-हजारीबाग: 16 साल की किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, 3 गिरफ्तार

दरअसल, रांची को 'स्मार्ट सिटी' (Ranchi Smart City) बनाने को लेकर नगर निगम ने पूरी तरह से कमर कस ली है और इसी मुहिम के तहत ये कार्रवाई की जा रही है. नगर निगम की इस कवायद को आम लोगों का भी पूरा समर्थन मिल रहा है.

(इनपुट-अभिषेक)

 

Trending news