स्कूल में शुक्रवार की छुट्टी का मामला जामताड़ा से पहुंचा दुमका, चारों तरफ मचा कोहराम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1257912

स्कूल में शुक्रवार की छुट्टी का मामला जामताड़ा से पहुंचा दुमका, चारों तरफ मचा कोहराम

झारखंड की उपराजधानी दुमका के 33 सरकारी स्कूलों में रविवार की बजाय शुक्रवार को छुट्टी रहती है. इन स्कूलों के आगे या फिर पीछे 'उर्दू' शब्द जुड़ा हुआ है. यानी ऐसे करीब 33 विद्यालय मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में हैं.

(फाइल फोटो)

दुमका : झारखंड की उपराजधानी दुमका के 33 सरकारी स्कूलों में रविवार की बजाय शुक्रवार को छुट्टी रहती है. इन स्कूलों के आगे या फिर पीछे 'उर्दू' शब्द जुड़ा हुआ है. यानी ऐसे करीब 33 विद्यालय मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में हैं. दरअसल झारखंड के जामताड़ा जिले से शुरू हुआ ये मामला अब झारखंड की उप राजधानी जिला दुमका तक आ पहुंची है. 

दुमका में भी जामताड़ा की तरह शुक्रवार को होती है स्कूलों की छुट्टी
देश में साइबर ठगी के मामले में मशहूर जामताड़ा जिले के उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को जुमे की छुट्टी रहने का मामला सामने के बाद दुमका के भी 33 उर्दू प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश की बात सामने आई है. हालांकि जिला शिक्षा अधीक्षक संजय कुमार दास ने कहा कि मीडिया में आई खबर के बाद उनके संज्ञान में यह मामला आया है. मामले में संबंधित प्रखंड के शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों (बीईईओ) को जांच का आदेश दिया गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह साफ हो पायेगा कि इन 33 सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहता या रविवार को रहता है. 

दुमका जिले के कई प्रखंडों से मिल रही है ऐसी शिकायत
उन्होंने यह भी कहा कि सरकार का कोई भी ऐसा आदेश पत्र जिले को प्राप्त नहीं है जिसमें ऐसे स्कूलों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रखने का आदेश दिया गया हो. बता दें कि दुमका के शिकारीपाड़ा प्रखंड के 10, रानीश्वर प्रखंड के 8, सरैयाहाट प्रखंड के 7, जामा प्रखंड के 2, जरमुंडी प्रखंड के 2, काठीकुंड प्रखंड के 2 और दुमका प्रखंड के 2 सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश की बात सामने आई है. 

 ये भी पढ़ें- मुंबई क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ा मोस्टवांटेड अपराधी अखिलेश तिवारी

बता दें अब सरकारी स्कूलों में रविवार की बजाय शुक्रवार की छुट्टी का मामला तूल पकड़ते जा रहा है. दुमका के  33 उर्दू नामधारी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों को छोड़कर जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में रविवार को ही साप्ताहिक अवकाश रहता है. बता दें कि ये सभी 33 स्कूल मदरसा नहीं हैं, बल्कि सामान्य प्राथमिक और मध्य विद्यालय हैं. जिला शिक्षा अधीक्षक के मुताबिक जांच के दौरान यह भी आदेश दिया गया है कि ये सभी स्कूल पूर्व से ही उर्दू विद्यालय हैं या सामान्य विद्यालय थे. जिसको बाद में उर्दू विद्यालय में परिवर्तित किया गया है. यह भी पता लगाने को कहा गया है. 
 
कई स्कूलों के प्रिंसिपल ने भी स्वीकारी शुक्रवार को छुट्टी की बात 
दुमका के कुम्हार पाड़ा स्थित उर्दू मध्य विद्यालय और शिकारीपाड़ा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोल्हाबादर उर्दू के प्रिंसिपल ने स्वीकार किया कि इन विद्यालयों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है. दुमका के कुम्हारपाड़ा स्थित उर्दू मध्य विद्यालय की प्रिंसिपल शालिनी गुड़िया मरांडी ने कहा कि उनकी साल 2015 में जब से इस स्कूल में पोस्टिंग हुई है तब से वो देख रही है कि यहां शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है. स्कूल में अल्पसंख्यक बच्चों की संख्या ज्यादा है. मामले में उन्होंने विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर दिशा निर्देश मांगा है. शिकारीपाड़ा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोल्हाबादर उर्दू के प्रिंसिपल अशोक कुमार महतो ने भी स्कूल में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहने की बात स्वीकारी है.

 
स्कूल के नाम के आगे भी जोड़ा गया है उर्दू शब्द 
बता दें कि दूसरे सरकारी स्कूलों की तरह ही इन उर्दू स्कूलों में भी हिन्दी माध्यम में सभी विषयों की पढ़ाई होती है. केवल स्कूल के नाम में उर्दू जोड़ दिया गया है. जिले के मुस्लिम बहुल इलाके में चल रहे उर्दू नाम वाले ये 33 सरकारी स्कूल रविवार को खुले रहते हैं, जबकि शुक्रवार को विद्यालय बंद रहते हैं. शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश होने के कारण जिले के उर्दू नामधारी सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में सप्ताह की शुरुआत शनिवार से होती है. बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील का जो मेन्यू स्कूल की दीवारों पर अंकित है, उसमें सप्ताह की शुरुआत शनिवार से दिखायी गयी है. स्कूल के मेन्यू में शुक्रवार के दिन का कॉलम जुमे की छुट्टी के कारण खाली है. जिला शिक्षा अधीक्षक संजय कुमार दास ने कहा कि पूर्व में जामताड़ा में भी ऐसी बात सामने आई थी, जिस पर उन्होंने हर प्रखण्ड के स्कूलों से रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट आने के बाद पता चलेगा कि कितने स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी रहती है और रविवार को पढ़ाई होती है. साथ ही साथ उन्होंने बताया कि शुक्रवार को स्कूल बंद रखने का किसी तरह का विभाग के तरफ से कोई निर्देश नहीं है, बावजूद अगर इस तरह का किसी स्कूल ने किया है तो कार्रवाई की जाएगी.

Trending news