Weight Loss Tips: बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो हर दिन करें ये 5 काम, 7 दिनों में ही दिखने लगेगा असर
Advertisement

Weight Loss Tips: बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो हर दिन करें ये 5 काम, 7 दिनों में ही दिखने लगेगा असर

Weight Loss Tips: जिस चीज से लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं वो है मोटापा और बढ़ता हुआ वजन. इसे कम करने के लिए लोग न जाने किन किन तकनीकों का सहारा लेते हैं. खाना खाना बंद कर देते हैं, जिम जाते हैं, डाइटिंग करते हैं. लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस प्रॉब्लम से बचा जा सकता है.

Weight Loss Tips: बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो हर दिन करें ये 5 काम, 7 दिनों में ही दिखने लगेगा असर

पटना: Weight Loss Tips: आजकल मोटापे के कारण लोगों को कई शारीरिक व मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. मोटापे के इस गंभीर समस्या से पीड़ित लगभग एक चौथाई लोग बहुत परेशान रहते है. मोटापा कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. अगर आपको वजन कम करना है तो उसके लिए अपने आहार में जरूरी बदलाव करें. जानिए किस तरह के उपाय अपनाकर  आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए 7 घरेलू उपाय

सुबह तेज चलने की आदत डालें

सुबह टहलने से जबरदस्त फायदे होते हैं. पैदल चलने से आपकी वजन कम होती हैं. इससे बेली फैट घटाने में मदद मिलती है.

एक्सरसाइज करें

आज के समय में हर कोई खुद को चुस्त-तंदुरुस्त रखने के लिए वर्कआउट करता है. वैसे तो लोग आजकल अपनी सुविधा के अनुसार ही जिम जाते या व्यायाम करते हैं, लेकिन अगर हो सके तो सुबह के समय एक्सरसाइज करें. जिससे वजन कंट्रोल में रहेगा और जल्दी कम हो जाएगा.

शहद के साथ नींबू पानी

शहद और नींबू पानी के सेवन को हाई कोलेस्ट्रॉल आदि बीमारियों को दूर रखने में सहायक माना गया है. यह वजन घटाने के लिए एक असरदार डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है. रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी तैयार करें और उसमें 2 चम्मच शहद डालें.

वजन कम करने के लिए भोजन

छाछ, लौकी,पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, सेब,अंडे, डार्क चॉकलेट, अवोकैडोस, वजन घटाने के लिए छाछ का उपयोग जरूर करें.

लहसुन

रोज सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो कलियां चबाने और फिर उसके बाद एक गिलास नींबू पानी पिएं. ऐसा करने से वजन तेजी से घटेगा और चंद दिनों में ही असर दिखने लगेगा.

प्रोटीन से भरपूर हो ब्रेकफास्ट

अपने सुबह के नाश्ते को प्रोटीन से भरपूर बनाएं. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन बूस्ट मिलने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. आप अंडे  या ब्राउन ब्रेड नाश्ते में खा सकते हैं.

अच्छी नींद लें

आठ घंटे की नींद लेना एक और बेहतरीन वजन कम करने का घरेलू उपाय है. बहुत आसान है कि थोड़े से अभ्यास से कोई भी इसका पालन कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Ind vs Pak Live: भारत और पाकिस्तान के मैच में विलेन बन सकती है बारिश, यहां देखें जरूरी अपडेट

Trending news