Roasted Chana: भुने हुए चने खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1858206

Roasted Chana: भुने हुए चने खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Roasted Chana: भुना चना, भारत में सबसे स्वस्थ और पौष्टिक आहार में से एक माना जाता है. इन चनों को धीमी आंच पर सूखा भूनने से वास्तव में इसका कुरकुरापन और ताजगी बरकरार रहती है, जिससे उसका स्वाद भी बेहतर हो जाता है. ये काफी स्वादिष्ट होता है.  खाने में भी इतने कुरकुरे होता है.  लेकिन आपको बता दें कि ये स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. भुने चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. सुबह सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

 भुने हुए चने खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Roasted Chana: भुने चने का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि भुने चने में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाते हैं. भुने चने का सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती है. क्योंकि भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं और यह सभी तत्व एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं. लेकिन भुने चने का सेवन आपको तभी लाभ पहुंचाता है, जब आप उसका सही समय पर सेवन करते हैं. आइए जानते हैं भुने चने खाने की सही समय क्या होता है और इसको खाने से क्या लाभ पहुंचता है.

भुने चने खाने के फायदे

1.भुने चने का सेवन वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है. क्योंकि भुने चने में फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. साथ ही इसमें कैलोरी की भी कम मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है.

2. भुने चने का सुबह खाली पेट सेवन करना पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि भुने चने में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है. साथ ही पेट संबंधी कई परेशानियां दूर होती है.

3.भुने चने का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, क्योंकि भुने चने में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं.

4.  भुने चने का सेवन उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

 5. भुने चने का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि भुने चने में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है.

6. भुने चने का सेवन करने से एनीमिया की शिकायत दूर होती है. क्योंकि भुने चने में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होती है.

Trending news