Bihar: पटना के युवक को हुआ महिलाओं वाला ब्रेस्ट कैंसर, परिजन से लेकर डॉक्टर तक हैरान
Advertisement

Bihar: पटना के युवक को हुआ महिलाओं वाला ब्रेस्ट कैंसर, परिजन से लेकर डॉक्टर तक हैरान

पटना के श्याम सुंदर केसरी को जब पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है, वो पूरी तरह से हिल गए थे. हालांकि फिर उन्होंने इसका इलाज कराया और अब वो पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Breast Cancer Symptoms: कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही इंसान हिल जाता है. देश में बड़ी तेजी से कैंसर के रोगी बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार देश में हर साल करीब 8 लाख 51 हजार 678 कैंसर रोगी प्रतिवर्ष बढ़ रहे हैं. इसमें मुंह और गले के कैंसर रोगी ज्यादा हैं. वहीं देश में तकरीबन 40 प्रतिशत युवा महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित है. ब्रेस्ट कैंसर आमतौर पर महिलाओं में पाया जाता है लेकिन ये पुरुषों में भी देखने को मिल सकता है. 

अब पुरुष भी ब्रेस्ट कैंसर से अछूते नहीं रहे हैं. ऐसा ही एक मामला बिहार की राजधानी पटना से सामने आया है. पटना के श्याम सुंदर केसरी को जब पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है, तो वो पूरी तरह से हिल गए. हालांकि डॉक्टरों की सलाह पर उन्होंने अपना उचित इलाज कराया और आज इस बीमारी से छुटकारा पा चुके हैं. श्याम सुंदर अब अपनी पिछली लाइफ स्टाइल में लौट चुके हैं. पिछले कई महीनों से वे काम पर भी जा रहे हैं. 

अब पूरी तरह स्वस्थ्य हैं श्याम सुंदर

श्याम सुंदर ने न्यूज 18 इंडिया को दिए इंटरव्यू में बताया कि साल 2022 में उन्हें कैंसर का जानकारी मिली थी. उन्होंने कहा कि 2022 में मेरी छाती में दर्द सा उठा था. ब्रेस्ट में एक गांठ सी बन गई थी. गांठ का चेकअप से पता चला कि मुझे ब्रेस्ट कैंसर हैं. श्याम सुंदर ने कहा कि पहले तो समझ नहीं आया. मैंने तो सुना था कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं में होता है. मैंने कई और जगहों पर चेकअप कराया लेकिन सभी जगह से ब्रेस्ट कैंसर की ही रिपोर्ट आई. जिसके बाद मैंने पटना स्थित मेदांता में इलाज कराया.

ये भी पढ़ें- शिल्पा शेट्टी की तरह रहना है फिट तो रोज करें ये योगासन, फिर देखें चमत्कार

समय पर इलाज से बच सकती है जान

श्याम सुंदर ने बताया कि मेरी बाएं तरफ की छाती के हिस्से को काट दिया गया है. इसके बाद भी कई महीनों तक इलाज चला और अब बिल्कुल ठीक हूं. 2023 से काम पर भी लौट गया हूं और पहले जैसे मजबूती से काम भी कर रहा हूं. कैंसर विशेषज्ञ डॉ. संदीप कुमार के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में सबसे ज्यादा होता है, लेकिन यह पुरुषों को भी होता है. उन्होंने कहा कि समय पर इलाज कराने से 90 फीसदी मरीजों को बचाया जा सकता है.

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

  • स्तन में सूजन या गांठ
  • निप्पल से डिस्चार्ज होना
  • ब्रेस्ट की स्किन लाल होना
  • स्तन की त्वचा पर इर्रिटेशन होना
  • निप्पल का अंदर जाना या दर्द होना​

Trending news