Coconut oil for Skin: दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा, रोजाना लागाएं नारियल तेल, जानिए इसके कई और फायदे
Advertisement

Coconut oil for Skin: दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा, रोजाना लागाएं नारियल तेल, जानिए इसके कई और फायदे

Coconut oil for Face: नारियल का तेल त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. यह प्राकृतिक वसा और सूजनरोधी गुणों से भरपूर है और कई तरह से आपकी मदद करता है.

 

Coconut oil for Skin: दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा, रोजाना लागाएं नारियल तेल, जानिए इसके कई और फायदे

Coconut Oil For Face: नारियल के तेल का इस्तेमाल सदियों से लोग करते हैं. कई लोग इस तेल का इस्तेमाल नाइट क्रीम, अंडर-आई मॉइस्चाइजर के रूप करते है. इसका इस्तेमाल मॉइस्चराइज के रूप में ही नहीं बल्कि इसका उपयोग मेकअप रिमूवर के रूप में भी किया जाता है. नारियल तेल में पाये जाने वाले लॉरिक एसिड में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जिसके कारण यह मुंहासों को जन्म देने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है. आइए जानते हैं नारियल का तेल चेहरे पर इस्तेमाल करना कितना फायदेमंद है.

नारियल तेल का फायदा: नारियल तेल बालों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है. नारियल तेल चेहरे को मॉइस्चराइज करने के साथ ही चेहरे की झुर्रियों को कम करने के अलावा कई तरह से चेहरे की देखभाल करता है. नीचे इसके कुछ फायदे दर्शाएं गए हैं. 

नेचुरल मेकअप रिमूवर: अगर आप अपने चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप जरूर हटा लें, क्योंकि लंबे समय तक चेहरे पर मेकअप लगा होने के कारण यह चेहरे के रोमछिद्रों को बंद कर देता है और चेहरे पर झुर्रियों की समस्या होने लगती है. हालांकि, मेकअप हटाने के दौरान त्वचा को अधिक रगड़ने से आपके चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए इससे बचने के लिए नारियल तेल की थो़ड़ी सी मात्रा कॉटन पर लेकर आप चेहरे को बिना रगड़े मेकअप को आसानी से रिमूव कर सकते हैं इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

चेहरे को मॉइस्चराइज करता है नारियल तेल: नारियल का तेल रुखी त्वचा के लिए लाभदायक होता है. इसमें मेंलॉरिक और मिरिस्टिक फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई मौजूद होता है, जो डैड स्किन को ठीक करके त्वचा को मुलायम बनता है. 

मुंहासों को दूर करे: नारियल तेल पाया जाने वाला लॉरिक एसिड में मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टिरिया को मारने का गुण होता है, जिसके कारण नारियल के तेल का इस्तेमाल करके बैक्टिरिया को खत्म किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  Fridge Cleaning Tips: सफाई के बाद भी फ्रिज से आ रही बदबू, तो आज ही आजमाएं ये तरीके, महकने लगेगा फ्रिज

प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है नारियल तेल: नारियल तेल एक नेचुरल क्लींजिंग का काम करता है. नारियल तेल में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल चेहरे को साफ करने के लिए एक बेहतर प्राकृतिक क्लींजर है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल की थोड़ी सी मात्रा को हाथों पर लेकर चेहरे पर लगभग 10 मिनट मालिश करें. इसके बाद चेहरे को धो लें.

दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करे: नारियल का तेल चेहरे की रंगत में निखार लाने का काम करता है. इसके अलावा यह चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम करता है.

स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार: नारियल के तेल में पाया जाने वाला मेलॉरिक और मिरिस्टिक फैटी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आप नारियल के तेल को चेहरे पर अप्लाई करके इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news