Jharkhand News: चीन में फैल रहा इन्फ्लूएंजा का भारत में मंडरा रहा खतरा, सरकार ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Jharkhand News: चीन में फैल रहा इन्फ्लूएंजा का भारत में मंडरा रहा खतरा, सरकार ने जारी किया अलर्ट

Jharkhand News: चीन में फैल रहा इन्फ्लूएंजा का भारत में खतरा मंडरा रहा है. इसको लेकर सरकार अलर्ट जारी किया है.

झारखंड सरकार ने जारी किया अलर्ट

Jharkhand News: झारखंड की राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में सरकार ने अलर्ट जारी किया है. दरअसल, इन दिनों चीन में एक रहस्यमयी बीमारी ने दस्तक दी है और इसका असर भारत मे भी पड़ने की आशंकाएं जताई जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार, इस बीमारी के शिकार ज़्यादातर छोटे बच्चे हो रहे है. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है. जिसके बाद झारखंड स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है.

इस बीमारी (China Pneumonia Outbreak) के मद्देनजर रांची के सदर अस्पताल में भी यह कवायद शुरू हो गयी है और बेड और दवाइयों के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है. सदर अस्पताल के सिविल सर्जन ने कहा कि इसके लिए हम पूरी तरह से तैयार है और एतिहात बरतें जा रहे है, लेकिन डरने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि पूरे देश में वैक्सीन लगाए गए है. 

​ये भी पढ़ें:Bihar News: सीएम नीतीश कुमार की तबीयत खराब, राजगीर महोत्सव का नहीं करेंगे उद्घाटन

भरपूर मात्रा में उपलब्ध कराए जा रहे ऑक्सीजन 
स्वस्थ व्यवस्था की तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा कि हर लेवल पर तैयारी की जा रही है. साथ ही ब्लॉक लेवल पर दवाइयां लेने को कहा गया है. ट्रेनिंग भी दी जा रही है और ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में उपलब्ध कराए जा रहे है. वहीं, पिएसए प्लांट का भी मौक ड्रिल किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें:कांग्रेस विधायक को BJP का खुला ऑफर, कहा- 'पार्टी में आइए टिकट की गारंटी देता हूं'

सर्दी ज़ुखाम हो तो वह डॉक्टर से सम्पर्क करें
सिविल सर्जन प्रभात कुमार ने कहा कि इस इन्फ्लूएंजा (China Pneumonia Outbreak) के लक्षण भी आम फ्लू की तरह ही है, लेकिन प्रभाव अलग होता है. जिसको भी सर्दी ज़ुखाम हो, वह डॉक्टर से सम्पर्क करें. लेकिन जिसको सांस लेने में ज़रा भी दिक्कत हो वो तुरंत खुद को एडमिट कराए.

रिपोर्ट: तनय खंडेलवाल

Trending news