Vitamin D: जानिए किन घरेलू उपायों को अपनाकर पा सकते हैं विटामिन-D की कमी से छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1815926

Vitamin D: जानिए किन घरेलू उपायों को अपनाकर पा सकते हैं विटामिन-D की कमी से छुटकारा

Vitamin d home remedies: विटामिन डी शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. इसकी कमी से हड्डियों से जुड़ी कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा होता है. लेकिन कुछ घरेलू उपाय है जिससे इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है.

 Vitamin D: जानिए किन घरेलू उपायों को अपनाकर पा सकते हैं विटामिन-D की कमी से छुटकारा

Vitamin d home remedies: सनसाइन के रुप में जाना जाने वाला विटामिन-D शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है. इस आवश्यक पोषक तत्व का सबसे अच्छा सोर्स सूर्य की का प्रकाश माना जाता है. सूर्य की किरणें हमारे शरीर के हड्डियों, मांसपेशियों और इम्युन सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं. विटामिन-डी हड्डियों और दांतो को मजबूत बनाता है. साथ ही सूजन को कम करता है और पुरानी बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है. जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी नहीं मिल पाती है तो हड्डियों से जुड़ी बीमारी के होने का खतरा होता है. आइए जानते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण और इसे दूर करने के कुछ घरेलू उपाय.

विटामिन-डी की कमी के लक्षण:  विटामिन-डी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक जरुरी पोषक तत्व है. विटामिन-डी के कमी होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिन लोगों को विटामिन डी की कमी होती है, उन्हें मांसपेशियों में कमजोरी, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द होना, अधिक थकान महसूस होना, बालों का अधिक टूटना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 
  
विटामिन-डी की कमी को दूर करने के उपाय
1. दूध: दूध, विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है. इसलिए आप अपने आहार में दूध को शामिल करके विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. 

2. पनीर: पनीर को विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों को विटामिन डी की कमी होती है, उन्हें अपने आहार में पनीर को शामिन करना चाहिए. पनीर में विटामिन-डी, विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-बी 12, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है.

3. मशरूम: मशरूम में बहुत अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं. इसमें विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला होती है. ये वास्तव में स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. मशरूम में विटामिन डी और पोटैशियम मौजूद होता है, जो विटामिन डी की कमी को पूरी करता है. 

ये भी पढ़ें- Flax Seed with Milk: रोजाना अलसी के दूध का सेवन करने से मिलता है ये लाभ, जानिए इसके सेहतमंद फायदे

4. अंडे की जर्दी: अगर आपको विटामिन डी की कमी है तो अंडे की जर्दी का सेवन करना आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है. इसका सेवन करके विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. कॉड लिवर तेल: कॉड लिवर ऑयल में विटामिन डी और ओमेगा-3 पाया जाता है, साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह जोड़ी की दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- Munakka Benefits: रोजाना करें मुनक्के का सेवन मिलेगा जबरदस्त लाभ, जानिए इसके फायदे

6. वसायुक्त मछली: सैल्मन, टूना, मैकेरल विटामिन डी से भरपूर होते हैं. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आप इन्हें अपने डायट में शामिल करके विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. इन मछलियों मे फैटी एसिड और ओमेगा-3 पाया जाता है, जिसके कारण यह रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

7. सूर्य की रोशनी: सूर्य की रोशनी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. जिन लोगों को विटामिन डी की कमी होती है अक्सर उन्हें रोजाना 20-25 मिनट धूप में बैठने की सलाह दी जाती है. 

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news