Dhanbad News: पीएम आवास योजना में करोड़ों की लूट, अधूरे घर को पूरा बता निकाल लिए सारे पैसे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2154798

Dhanbad News: पीएम आवास योजना में करोड़ों की लूट, अधूरे घर को पूरा बता निकाल लिए सारे पैसे

Dhanbad News: धनबाद में पीएम आवास योजना में करोड़ों की लूट का खुलासा हुआ है. दरअसल अधूरे घर ही पूरा बताकर आवास के सभी पैसे निकाल लिए गए हैं.

आवास योजना में करोड़ों की लूट

धनबाद: सरकार द्वारा गरीबों को मिलने वाली योजनाओं में लूट खसोट और बंदर बांट की कहानी कोई नई नहीं है. सरकार चाहे जिस किसी की भी हो निर्गत सरकारी एक रुपये की राशि में 10 पैसे ही गरीबों तक पहुंचती है. यह सच साबित होता दिखा बाघमारा प्रखंड के सिनीडिह पंचायत में. जहां प्रधानमंत्री आवास के लिए प्लॉट संख्या 37 खाता संख्या 96 मौजा 295 में पांच हजार दो सौ छतीस स्क्वायर मीटर गैर आवाद भूमि को बंदोबस्ती भूमिहीनों के नाम कर 72 प्रधानमंत्री आवास बनाई गई. सभी आवास अभी आधे अधूरे हैं ,पंचायत सचिव सत्येंद्र ठाकुर ने इसे पूर्ण बताते हुए प्रति लाभुक को एक लाख 20 हजार उनके खाते में विभाग द्वारा भेज देने की बात कही. ठाकुर ने कहा 70 आवास पूर्ण हो चुका है इसमें रहना या ना रहना लाभुक का काम है. सरकार ने सभी को पैसा दे दिया है.

वहीं सीनिडिह पंचायत के मुखिया पति बिट्टू चौहान ने कहा भूमि संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के निर्देशानुसार प्लान बनाकर संबंधित अधिकारी को सौंप दी गई थी. जिसमें भूमि समतलीकरण एवं सफाई के लिए एक लाख 50 हजार, पीसीसी पथ के लिए 16 लाख 66 हजार 293 रूपए ,नाली निर्माण के लिए और 13 लाख 66 हजार 79  रुपए, ट्रांसफार्मर के लिए 5 लाख, डीप बोर एवं पंप हाउस के लिए 20 लाख, पुल एवं चबूतरा निर्माण के लिए 3 लाख 18  हजार, सामुदायिक भवन के लिए 6 लाख 47 हजार और 3 सामुदायिक शौचालय के लिए 14 लाख 79 हजार रुपए यानी कुल 81 लाख 26 हजार 372 रुपया है. यह योजना 2019 -20 की बताई जा रही है.

वर्तमान बिडियो डॉक्टर सुषमा आनंद के द्वारा युक्त पंचायत में कुल 91 भूमिहीन लाभुकों के प्रधानमंत्री आवास में बिजली एवं पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 6 फरवरी 2024 को संबंधित अधिकारी को पत्राचार किया गया है. वहीं आरटीआई कार्यकर्ता जगत महतो ने प्रखंड के सभी पंचायत में सरकारी योजनाओं की जांच करने की मांग करते हुए सरकारी राशि का बंदरबाट करने का आरोप लगाया है. ऐसे में सरकार को जांच करने की जरूरत है ताकि भ्रष्ट अधिकारी पर लगाम लग सके और योजना का सही लाभ गरीबों तक पहुंच सके.

इनपुट- नितेश मिश्रा

ये भी पढ़ें- Bihar News: ट्रेन की चपेट में आने से युवक की दर्दनाक मौत, दुकान का सामान लाने गया था बाजार

Trending news