देश की सेवा के लिए अग्निवीर बन रही एनसीसी कैडेट की लड़कियां, भर्ती की कर रही तैयारियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1498183

देश की सेवा के लिए अग्निवीर बन रही एनसीसी कैडेट की लड़कियां, भर्ती की कर रही तैयारियां

सुदूर गांव से आने वाली लड़कियां देश के दुश्मनों से लोहा लेकर देश की रक्षा करना चाहती है और फौज में भर्ती होकर अपनी देश प्रेम में अपने को निछावर करना चाहती है.

देश की सेवा के लिए अग्निवीर बन रही एनसीसी कैडेट की लड़कियां, भर्ती की कर रही तैयारियां

दुमका: कहते है कि हुनर किसी का मोहताज नहीं होता है. अगर मन में कुछ सीखने का उड़ान हो, तो हुनरमंद अपना रास्ता खुद ढूंढ लेते हैं।. ऐसा ही कुछ करना चाहती है दुमका के सुदूर गांव से आने वाली एनसीसी कैडेट की लड़कियां. दरअसल, सभी लड़कियां अग्निपथ पर चलकर अग्निवीर बनकर देश की सेवा करना चाहती है और इसको लेकर वह तैयारी में जुट गई है.

अग्निवीर बनकर देश की सेवा करना चाहती है लड़कियां
बता दें कि सुदूर गांव से आने वाली लड़कियां देश के दुश्मनों से लोहा लेकर देश की रक्षा करना चाहती है और फौज में भर्ती होकर अपनी देश प्रेम में अपने को निछावर करना चाहती है. इसलिए तो ये लड़कियां बंदूक चलाने की हुनर सिख रही है. इन लड़कियों को नेशलन कैडेट कॉर्प्स ( एनसीसी ) लड़कियों को बंदूक चलाने का प्रशिक्षण दे रहा है. दुश्मनों के नापाक मंसूबो पर पानी फेरने के साथ ही दूसरे की साहयता और लोहा लेने के लिए पूरी तरह इन लड़कियों को तैयार किया जा रहा है. ग‌र्ल्स बटालियन एनसीसी कैडेट्स की ओर से चले रहे प्रशिक्षण में लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. 

रायफल चलाने का दिया जा रहा प्रशिक्षण
बता दें कि प्रशिक्षण के दौरान लड़कियों को रायफल से गोली चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. भारत सरकार द्वारा तीनों सेना में भर्ती के लिए लाए अग्निवीर योजना के माध्यम से अग्निवीर बनने की उद्देश्य से तैयारी शुरू कर दी है. दुमका के नकटी में स्थित फायरिंग रेंज में लड़कियों को बंदूक चलाने से लेकर पर्सनाल्टी डेवलोपमेन्ट का प्रशिक्षण एनएससी के द्वारा दिया जा रहा है, ताकि आने वाले समय मे यहां के सुदूर गांव से आने वाली लड़कियां देश सेवा कर सके.

इनपुट- सुबीर चटर्जी

ये भी पढ़िए-  IPL Auction 2023 LIVE Updates: 16 करोड़ में बिके पूरन, लखनऊ ने लगाई सबसे बड़ी बोली

Trending news