Dhanbad News: बलियापुर प्रखंड के प्रभारी नाजिर ने किया 50 लाख रुपए का गबन, जांच में जुटी पुलिस
Advertisement

Dhanbad News: बलियापुर प्रखंड के प्रभारी नाजिर ने किया 50 लाख रुपए का गबन, जांच में जुटी पुलिस

Dhanbad News: झारखंड के धनबाद जिले के बलियापुर प्रखंड कार्यालय में कार्यरत नाजिर खलील अहमद द्वारा 50 लाख राशि गबन मामले में बलियापुर के बीडीओ राजेश कुमार सिन्हा ने बलियापुर थाने में लिखित शिकायत की है. 

बलियापुर प्रखंड के प्रभारी नाजिर ने किया 50 लाख रुपए का गबन

धनबाद: Dhanbad News: झारखंड के धनबाद जिले के बलियापुर प्रखंड कार्यालय में कार्यरत नाजिर खलील अहमद द्वारा 50 लाख राशि गबन मामले में बलियापुर के बीडीओ राजेश कुमार सिन्हा ने बलियापुर थाने में लिखित शिकायत की है. शिकायत में खलील अहमद उर्दू भाषा सहायक के पद पर नियुक्त हैं. विगत कई वर्षों से नजारत के पद पर प्रभारी के रूप में कार्यरत हैं. 

12 जनवरी 2024 को नाजिर खलील अहमद ने 152415 रुपए वाउचर भुगतान हेतु बीडीओ के समक्ष प्रस्तुत किया गया था. प्रथम दृष्टि वाउचर सही प्रतीत नहीं होने के कारण संचिका का जांच किया गया. जांच के दौरान 18 जनवरी 2024 को शो कॉज किया गया. न्यायसंगत जवाब नहीं मिलने पर निरीक्षण के दौरान 2020 से नजारत में संधारित कैश बुक संचिका चेक पंजी विपत्र, वाउचर आदि की जांच की गई. जिसमें वित्तीय अनियमितता दिखाई दिया. 

विस्तृत जांच करने पर बड़े पैमाने पर सरकारी राशि का गबन पाया गया. प्रखंड नाजिर खलील ने कोषागार से विपत्र के माध्यम से कुल 13 लाख 49 हजार 617 रुपए सरकारी राशि निकासी कर अपने निजी बचत खाते में जमा कर दिया है. संधारित्र सरकारी राशि को बैंक चेक के माध्यम से 7 लाख 82 हजार 532 रुपये की सरकारी राशि का निकास स्वयं किया गया है. 

कोषागार के माध्यम से चेक के माध्यम से कुल 21 लाख 32 हजार 149 रुपये सरकारी राशि की निकासी नजीर खलील अहमद फर्जी वाउचर से कर लिया गया है. नाजिर खलील द्वारा फर्जी वाउचर के आधार पर दिलीप लाइट सिंदरी, निशु लाइट, बलियापुर महतो जनरल स्टोर, बलियापुर गोपी स्वीट्स, प्रिया हार्डवेयर, विक्की डेकोरेट आदि के नाम से बड़े पैमाने पर सरकारी राशि का भुगतान किया गया है. 

इसके बाद में मोहम्मद नुरे मान अंसारी, प्रखंड संवेदक कर्मचारी मोहम्मद जुल्फिकार फखरुद्दीन सकरुद्दीन अंसारी के माध्यम से राशि उनके खाते से फिर वापस खलील अहमद अपने खाते में कर लिया है. वहीं नाजिर खलील अहमद के खिलाफ गबन का मामला संज्ञान में आया है. जिसकी लिखित शिकायत बलियापुर थाना में की गई है गबन लाखों में है.

इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा, धनबाद

यह भी पढ़ें- Dhanbad News: धनबाद पुलिस ने जब्त किए अवैध कफ सिरप की 26000 बोतले, 54 लाख रुपये आंकी जा रही कीमत

Trending news