नक्सलियों के मांद में घुसी चतरा पुलिस, 40 एकड़ में लगे अफीम की फसल को किया नष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2129378

नक्सलियों के मांद में घुसी चतरा पुलिस, 40 एकड़ में लगे अफीम की फसल को किया नष्ट

Chatra News: अभियान का नेतृत्व एसीडीपीओ संदीप सुमन कर रहे हैं. इनके साथ अभियान में सीआरपीएफ, आईआरबी और वन विभाग के साथ-साथ जिला बल के जवान शामिल हैं. अभियान में शामिल अधिकारी और जवान तीसरी आंख यानी कि ड्रोन के टेक्नोलॉजी के सहारे पहले ईलाके की मॉनीटरिंग कर रहे हैं. 

नक्सलियों के मांद में घुसी चतरा पुलिस

Chatra News: चतरा में 7 फरवरी, 2024 को अफीम विनष्टीकरण अभियान पर निकले सुरक्षाबलों के साथ नक्सलियों की भीषण मुठभेड़ में दो जवानों की शहादत का बदला लेने को लेकर चतरा पुलिस ने कमर कस ली है. इलाके में सक्रिय नक्सलियों के आर्थिक स्रोत पर करारा प्रहार कर उन्हें नेस्तनाबूद करने के उद्देश्य से पुलिस के जांबाज टेक्नोलॉजी के सहारे नक्सलियों के मांद में घुस चुके हैं. जिस जगह पर पुलिस के दो जवानों की शहादत हुई थी, उसी स्थान से एकबार फिर से जिला पुलिस ने अफीम उन्मूलन अभियान की शुरुआत की है. 

अभियान का नेतृत्व एसीडीपीओ संदीप सुमन कर रहे हैं. इनके साथ अभियान में सीआरपीएफ, आईआरबी और वन विभाग के साथ-साथ जिला बल के जवान शामिल हैं. अभियान में शामिल अधिकारी और जवान तीसरी आंख यानी कि ड्रोन के टेक्नोलॉजी के सहारे पहले ईलाके की मॉनीटरिंग कर रहे हैं. उसके बाद इनपुट के आधार पर विभिन्न टुकड़ियां बनाकर नक्सलियों के संरक्षण में अफीम माफियाओं और तस्करों द्वारा लगाए गए सफेद जहर की खेती (अफीम) को नष्ट कर रहे हैं. अभियान की शुरुआत एक बार फिर भुईयांडीह से हुई है. 

इसके बाद गम्हारतरी, नारायनतरी होते सुरक्षाबल हेठ बैरियो सहित अन्य स्थानों पर पहुंचे. जहां बीहड़ जंगल के बीच नदी के दोनों ओर करीब 40 एकड़ वन भूमि में लहलहा रहे अफीम के फसल को नष्ट कर दिया. अभियान का नेतृत्व कर रहे एसडीपीओ संदीप सुमन ने बताया कि एसपी राकेश रंजन के निर्देश पर जिले में अलग-अलग स्थानों पर एक साथ अफीम उन्मूलन महाभियान की शुरुआत की गई. उन्होंने बताया कि अफीम उन्मूलन अभियान की शुरुआत उसी जगह से की गई है, जहां हमारे दो जवानों ने शहादत दी थी. चतरा पुलिस अफीम उन्मूलन का अभियान निरंतर जारी रखेगी. उन्होंने यह भी कहा कि चतरा जिले में ना तो नक्सली बचेंगे और ना ही अफीम बचेगा.

यह भी पढ़ें:Jharkhand: मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की ग्रामीण की हत्या, इलाके में मची सनसनी

बता दें कि विगत 7 फरवरी को अफीम नष्ट कर चतरा लौट रही पुलिस पार्टी पर गम्हारतरी के पास नक्सलियों ने हमला बोल दिया था. जिसमें पुलिस के दो जवान सिकंदर सिंह व सुकन राम शहीद हो गए थे. वहीं आरक्षी आकाश सिंह गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. घात लगाकर नक्सलियों द्वारा किये गए इस कायराना हरकत के बाद उग्रवादियों के साथ-साथ उनके संरक्षण में आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो रहे अफीम तस्करों के हौसले बुलंद थे. लेकिन घटनास्थल के पास से पुलिस ने अभियान की शुरुआत कर अफीम तस्करों और कायर नक्सलियों को यह साफ संदेश दे दिया है कि उनके मंसूबे पूरे नहीं होंगे. ना तो नक्सलियों को पनपने दिया जाएगा और ना ही उनके संरक्षण में तस्कर ही अफीम की खेती कर पाएंगे. 

रिपोर्ट: धर्मेन्द्र पाठक

Trending news