Tulsi water: तुलसी के पानी से चेहरे की चमक रहेगी बरकरार, जानें कैसे करें उपयोग
Advertisement

Tulsi water: तुलसी के पानी से चेहरे की चमक रहेगी बरकरार, जानें कैसे करें उपयोग

Tulsi water: तुलसी के गुण सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा संबंधित कई परेशानियों से छुटकारा दिलाते है. 

 

(फाइल फोटो)

पटनाः Tulsi water: तुलसी को हम औषधीय पौधे की तरह समझते है. तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे हम कई बीमारियों में दवा की तरह इस्तेमाल करते है. तुलसी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. केवल तुलसी के पत्ती से बनें पानी का इस्तेमाल करके अपनी सुंदरता को बरकरार रख सकते है. तुलसी की पत्ती से बने पानी का आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते है. त्वचा के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्टस की जगह आप तुलसी की पत्ती से बने पानी का इस्तेमाल कर सकते है. इसके इस्तेमाल से आप त्वचा के जादुई चमक को बरकरार रख सकते है.

ऐसे बनाए तुलसी का पानी 
तुलसी का पानी बनाने के लिए आपको कुछ साम्रगी की जरूरत होगी, जिसको बनाने में आपको बिलकुल भी खर्च नहीं लगेगा. जैसे पानी बनाने के लिए आपको 1 मुट्ठी तुलसी की पत्ती, 1 कप पानी, 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस लेना है.

तुलसी का पानी बनाने की विधि
सबसे पहले आप ताजी तुलसी की पत्तियों को भिगोकर रात भर रख दें. अगली सुबह आप पत्तियों को छान लें. तुलसी की पत्तियों को छानने के बाद आप इसे फेंकने की जगह खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकते है. अब अपको पानी में नींबू का रस और गुलाब जल को मिक्स कर लें. इन सबको मिक्स करने के बाद आप इसे एक स्प्रे बॉटल में भरें और दिन में 2-3 बार इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें. इसके नियमित इस्तेमाल से आपको बहुत फायदे होंगे.

तुलसी पानी के फायदे
तुलसी के कई फायदे होते है लेकिन ये त्वचा को चमकदार बनाने में काफी कारगर है. इस तुलसी के पानी से आपको एक नहीं कई फायदे मिलते है. तुसली एंटी बैक्टीरियल होती है, जिसके कारण त्वचा में होने वाली इंफ्केशन से बचाव होता है. इस पानी के इस्तेमाल से चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसो की समस्या काफी कम होती है. आपको बता दे, कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस पानी में शामिल होते है, जिसके कारण आप सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचाते है. आप स्किन टैनिंग और फिर त्वचा में होने वाली एलर्जी को इस पानी के इस्तेमाल से ठीक कर सकते है. ऐसी एक नहीं इस पानी के इस्तेमाल के कई फायदे है.

ये भी पढ़िये: देश में लिंग अनुपात पर सामने आया डराने वाला डाटा, एक्सपर्ट बोले- भ्रूण हत्या बंद नहीं हुई तो..

Trending news