Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा सावन का महीना, जानें इस बार कितने सोमवार व्रत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1228324

Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा सावन का महीना, जानें इस बार कितने सोमवार व्रत

Sawan 2022: हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत अधिक महत्व होता है. महादेव का प्रिय महीना सावन 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है.

Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा सावन का महीना, जानें इस बार कितने सोमवार व्रत

पटनाः Sawan 2022: हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत अधिक महत्व होता है. महादेव का प्रिय महीना सावन 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है. इस पूरे माह में भगवान महादेव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि महादेव सिर्फ जल चढ़ाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं. जल अर्पित करके भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों के कष्टों का नाश कर उनकी समस्त मनोकामना पूर्ण करते हैं. इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा. सावन के हर सोमवार में बेल पत्र से भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा की जाती है.

सावन सोमवार लिस्ट
सावन का पहला सोमवार- 18 जुलाई
सावन का दूसरा सोमवार- 25 जुलाई
सावन का तीसरा सोमवार- 01 अगस्त
सावन का चौथा सोमवार- 08 अगस्त

ये है पूजा विधि
बता दे, सावन में हर दिन सूर्योदय से पहले आपको जागना चाहिए. इसके बाग साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए. इसके बाद शिवलिंग पर दूध चढ़ाकर महादेव के व्रत का संकल्प लें. अब सुबह शाम भगवान शिव की अराधना करें. इस दिन आप पूजा के लिए तिल के तेल का दीया जलाए और महादेव को माला-फूल चढ़ाएं. साथ ही शिव जी को सुपारी, पंच अमृत, नारियल और बेल की पत्तियों को चढ़ाएं. इसके अलावा सावन व्रत कथा का जरूर पाठ करें. इसबार सावन के चार सोमवार व्रत पड़ रहे हैं. पहला सोमवार 18 जुलाई को है. 

विवाह संबंधी परेशानी होती है दूर 
सावन के महीने में महादेव पर बेलपत्र चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. इस महीने में भक्त पूरी तरह से महादेव में खो जाते हैं. ऐसे में जीवन में विवाह संबंधी अगर कोई परेशानी आपको आ रही है, तो आपको सोमवार का व्रत और पूजा करना चाहिए

यह भी पढ़े- Rath Yatra 2022:आखिर क्यों बीमार पड़ जाते हैं भगवान जगन्नाथ, जानिए ये कथा

Trending news