Teacher Jobs recruitment 2022: युवाओं के पास शिक्षक बनने का मौका, यहां निकली बंपर वैकेंसी, यहां देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1224250

Teacher Jobs recruitment 2022: युवाओं के पास शिक्षक बनने का मौका, यहां निकली बंपर वैकेंसी, यहां देखें लिस्ट

पटनाः Teacher Jobs recruitment 2022: माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अनुसार भर्ती प्रक्रिया के तहत टीजीटी पद के लिए 3539 रिक्तियां और पीजीटी पद के लिए 624 पदों पर नौकरियां दी जाएगी. इन सभी भर्तियों में सातवें वेतन आयोग की सिपारिश पर आधारित इन नौकरियों के लिए वेतन दिया जाएगा.

Teacher Jobs recruitment 2022: युवाओं के पास शिक्षक बनने का मौका, यहां निकली बंपर वैकेंसी, यहां देखें लिस्ट

पटनाः Teacher Jobs recruitment 2022: सराकरी स्कूल में स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) और प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक ( टीजीटी) पद के लिए सरकार ने बंपर भर्ती लेकर आ रहा है. सरकारी स्कूल में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए यह एक अच्छी खबर है. दरअसल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB)ने 4163 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन शुरू हो गया है. शिक्षा जगत में नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जानकारी के लिए बता दें कि स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) और प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक ( टीजीटी) पद पर आवेदन की अंतिम तारीख 9 जुलाई है. 
  
शिक्षकों की किस पद पर कितनी होगी भर्ती और क्या रहेगी फीस
माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अनुसार भर्ती प्रक्रिया के तहत टीजीटी पद के लिए 3539 रिक्तियां और पीजीटी पद के लिए 624 पदों पर नौकरियां दी जाएगी. इन सभी भर्तियों में सातवें वेतन आयोग की सिपारिश पर आधारित इन नौकरियों के लिए वेतन दिया जाएगा. स्नातकोत्तर शिक्षक और प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक पद पर भर्ती में आवेदन करने के लिए अनारक्षित वर्ग और ओबीसी के लिए 750 रुपये, ईडब्लयूएस और एससी वर्ग के लिए 450 रुपये, एसटी के लिए 250 रुपये निर्धारित किए गए हैं.

इस वेबसाइट पर कर सकते हैं आवेदन
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB)ने इच्छुक उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsesab.pariksha.nic.in जारी कर रखी है. उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए होमपेज पर 'क्लिक हियर टू अप्लाई' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद जिस विषय के लिए आप अप्लाई करना चाहते हैं उस विषय को सेलेक्ट कर खुद को रजिस्टर कर दें. रजिस्ट्रेशन को सब्मिट करने के बाद भर्ती के लिए आवेदन फीस जमा करना होगा.
  
शिक्षकों की भर्ती के लिए क्या है चयन प्रक्रिया
स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी)  पद के चयन के लिए उम्मीदवारों को दो घंटे की परीक्षा देनी होगी. 500  नंबर के इस एग्जाम में टोटल 125 सवाल पूछे जाएंगे. हर सवाल के लिए चार नंबर निर्धारित किए गए हैं. इस परीक्षा के आधार पर ही उम्मीदवारों की मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी. पीजीटी की बात करें तो इस एग्जाम में 425 नंबर के पेपर होंगे. इसके अलावा 50 नंबर का इंटरव्यू होगा जिसके बाद फाइनल मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

ये भी पढ़िए- Railway Recruitment 2022: भारतीय रेलवे योग्य उम्मीदवारों को देंगा नौकरी के अवसर, जानिए किन पदों पर होगी भर्ती

Trending news