बिहार के कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1170628

बिहार के कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

बिहार में इंटर की परीक्षा के परिणाम 16 मार्च को आ चुके हैं, जिसके बाद अब बिहार के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में दाखिले की दौड़ शुरू होने वाली है. पटना विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए दाखिले की प्रक्रिया 2  मई से शुरू होने जा रही है.

2 मई से शुरू हो रहे है ऑनलाइन आवेदन

पटना: बिहार में इंटर की परीक्षा के परिणाम 16 मार्च को आ चुके हैं, जिसके बाद अब बिहार के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में दाखिले की दौड़ शुरू होने वाली है. पटना विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए दाखिले की प्रक्रिया 2  मई से शुरू होने जा रही है. हालांकि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए बैठक हो चुकी है. लेकिन यहां दाखिले की प्रक्रिया CBSE बोर्ड के रिजल्ट आने के बाद ही शुरू हो सकेगी.

  1. CBSE और ICSE बोर्ड की परीक्षा खत्म होने का इंतजार
  2. 2 मई से शुरू हो रहा है ऑनलाइन आवेदन

CBSE और ICSE बोर्ड की परीक्षा खत्म होने का इंतजार
हालांकि पटना विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए CBSE और ICSE बोर्ड से पास छात्र-छात्रा भी आवेदन करते हैं, लेकिन विश्वविद्यालय ने CBSE के नतीजों का इंतजार नहीं किया है. वहीं दूसरी ओर पटना में ही स्थित एक और विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए बैठक हुई है. पाटलिपुत्र विवि को CBSE और ICSE बोर्ड की परीक्षा के खत्म होने का इंतजार है.  

2 मई से शुरू हो रहा है ऑनलाइन आवेदन
विश्वविद्यालय के परंपरागत या वोकेशनल कोर्स में दाखिला चाहिए तो इसके लिए छात्रों को 2 मई से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए बिहार नेशनल कॉलेज यानि बीएन कॉलेज को नोडल कॉलेज बनाया गया है. पिछली बार के विपरित इस बार एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन होगा और इसमें हासिल अंक के आधार पर पटना विश्वविद्यालय के अलग-अलग कॉलेजों में स्नातक के विषयों में दाखिला होगा. पूरे एक महीने तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन पटना विश्वविद्यालय की तरफ से लिए जाएंगे. पटना विश्वविद्यालय के डीन डॉक्टर अनिल कुमार के मुताबिक 'परंपरागत कोर्स हों या वोकेशनल कोर्स इन सब में दाखिले के लिए छात्रों को इस बार एंट्रेंस टेस्ट देना होगा'. 

किस सब्जेक्ट के लिए कितनी सीटें?  
स्नातक स्तर के विषयों में दाखिले के लिए 4,796 सीटें निर्धारित हैं जिनमें 2022-23 सत्र के लिए शिक्षा विभाग ने यूनिवर्सिटी में 515 सीटें बढ़ाई हैं. वहीं अलग अलग महाविद्यालयों की बात करें तो पटना साइंस कॉलेज में 750 सीट ,बिहार नेशनल कॉलेज में 1130 सीट, मगध महिला कॉलेज में 1156 सीट और वाणिज्य महाविद्यालय में 930 सीट निर्धारित की गई है.

पटना कॉलेज में किस सब्जेक्ट में कितनी सीटें ?
पटना कॉलेज की बात की जाए तो यहां बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) के लिए 780 सीटें निर्धारित की गई हैं. तो बीबीए के लिए 60 सीट और बीसीए के लिए 60 सीट हैं.

वाणिज्य महाविद्यालय में कितनी सीटें ?
पटना के कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम के लिए 400 सीटें, बीकॉम वोकेशनल कोर्स के लिए 125 सीटें तय हैं.

मगध महिला कॉलेज में कितनी सीटें?
पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले मगध महिला कॉलेज में बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) के लिए 450 सीट, बीकॉम वोकेशनल कोर्स के लिए 250 सीटें निर्धारित हैं. बीएससी (MATH) के लिए 128 सीटें तो बीएससी (BIOLOGY) के लिए 128 सीटें तय की गई हैं.

बीएन कॉलेज में किस विषय के लिए कितनी सीटें?
बिहार के चर्चित बिहार नेशनल कॉलेज यानि BN COLLEGE में बैचलर ऑफ आर्ट्स के लिए 600 सीटें, बीएससी (MATH) के लिए 220 सीटें निर्धारित की गई हैं.

पटना साइंस कॉलेज में कितनी सीटें?
पटना यूनिवर्सिटी के चर्चित पटना साइंस कॉलेज  में इस बार बीएससी (MATH)के लिए 405 सीट और बीएससी (BIOLOGY) के लिए 255 सीटों पर नामांकन होना है. 

सबसे पहले एग्जाम और रिजल्ट देने वाला पहला राज्य है बिहार
देश में बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां सबसे पहले मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के साथ ही नतीजों की भी घोषणा कर दी गई है. जाहिर है अपने प्रदेश के छात्रों का रिजल्ट आने के बाद नामांकन की प्रक्रिया तो शुरू कर दी गई है. ऐसे में सवाल ये है कि, वैसे छात्रों का क्या होगा जिन्होनें सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा दी है और बिहार के प्राइम कॉलेजों में आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं.

यह भी पढ़े- बिहार-झारखंड के छात्रों के पास बैंक में नौकरी करने का मौका, यहां निकली बंपर वैकेंसी, जानें Detail

Trending news