दरभंगा एयरपोर्ट से कार्गो सेवा की हुई शुरुआत, बाहर भेजी गई लीची की पहली खेप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1192168

दरभंगा एयरपोर्ट से कार्गो सेवा की हुई शुरुआत, बाहर भेजी गई लीची की पहली खेप

दरभंगाः दरभंगा एयरपोर्ट पर शनिवार को कार्गो कॉम्पलेक्स का उद्घाटन दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने फीता काट कर किया.

(फाइल फोटो)

दरभंगाः दरभंगा एयरपोर्ट पर शनिवार को कार्गो कॉम्पलेक्स का उद्घाटन दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने फीता काट कर किया. दरअसल उड़ान योजना के तहत शुरू हुए दरभंगा एयरपोर्ट से कम समय में ही लगातार यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है लेकिन शनिवार को दरभंगा एयरपोर्ट की प्रगति में एक और नया अध्याय जुड़ गया. दरभंगा हवाई अड्डे पर कार्गो सेवा के लिए अलग से एक कॉम्प्लेक्स बनाया गया है. इस कॉम्प्लेक्स के जरिए यहां से कार्गो संबंधित नियमित सेवाएं संचालित होंगी. 

किसानों को कई गुणा ज्यादा फायदा होगा-गोपाल जी ठाकुर
दरभंगा एयरपोर्ट के कार्गो कॉम्पलेक्स के उद्घाटन के मौके पर दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि 'कार्गो की नई व्यवस्था होने से यहां के किसान को इसका बड़ा फायदा मिलेगा, दरभंगा के कृषकों के उत्पाद कुछ ही घंटों में देश और दुनिया के कोने-कोने में पहुच जाएगा जिससे किसानों को कई गुणा ज्यादा फायदा होगा' सांसद ने इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उड्डयन मंत्री को धन्यवाद दिया.

ये भी पढ़ें- महंगाई से लोगों को मिलेगी राहत, घरेलू गैस सिलेंडर से लेकर पेट्रोल, डीजल तक के दाम घटे

बाहर भेजी गई लीची की पहली खेप
दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्गो सेवा के उद्घाटन के मौके पर शनिवार को लीची की पहली खेप दरभंगा हवाई अड्डा से महानगरों में भेजी गई. अपनी मीठास के लिए मशहूर लीची बहुत ज्यादा दिन तक टिकाऊ नहीं रह पाती है और गर्मी के दिनों में आने वाला ये फल जल्द खराब हो जाता है. ऐसे में कार्गो सेवा की शुरुआत का सबसे ज्यादा लाभ लीची किसानों को ही मिलने वाला है. क्योंकि जिस मुजफ्फरपुर की लीची पूरी दुनिया में मशहूर है उसकी दूरी दरभंगा एयरपोर्ट से काफी करीब है. अब लीची किसानों का उत्पाद पलक झपकते महानगरों तक पहुंच जाएगा और लोग लीची का सही स्वाद तो ले पाएंगे ही साथ ही किसानों को समय रहते उचित दाम भी मिल जाएगा. इससे पहले पिछले साल दरभंगा से कृषि उड़ान योजना के तहत लीची और आम दरभंगा से हवाई जहाज के माध्यम से महानगर भेजे गए थे, लेकिन अब कार्गो सेवा शुरू होने से यहां के स्थानीय उत्पादों को बाहर भेजने में आसानी होगी.

मछली, मखाना, पान, आम, लीची के व्यापारियों को होगी आसानी
दरभंगा एयरपोर्ट से नियमित कार्गो की सेवा शुरू होने का लाभ किसानों को तो होगा ही साथ ही व्यापारियों को भी समय की बचत और लागत में कमी आएगी. जिस तरह मुजफ्फरपुर की लीची मशहूर है वैसे ही मिथिला का मखाना और मछली की भी महानगरों में मांग रहती है. यहां के मखाना किसानों को कार्गो सेवा से बड़ी राहत मिलेगी. पहले उनके यहां सेलेक्टिव व्यापारी आते थे लेकिन अब दूर-दराज के व्यापारी भी मखाना के लिए दरभंगा पहुंचेंगे. कार्गो की नियमित उड़ान का लाभ मछली, मखाना, पान, आम, लीची के व्यापारियों के साथ-साथ किसानों को भी होगा. यही कारण है कि दरभंगा के व्यापारी भी कार्गो सेवा शुरू होने से खुश हैं.
(इनपुट- मुकेश कुमार)

Trending news