Bihar News: आधार कार्ड सुधार के नाम पर हो रही है अवैध वसूली, लोग परेशान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2264399

Bihar News: आधार कार्ड सुधार के नाम पर हो रही है अवैध वसूली, लोग परेशान

Bihar News: आधार सेवा केंद्रों में आधार कार्ड में सुधार के नाम पर तय राशि से अधिक की वसूली की जा रही है. मौके पर मौजूद कराहरा वउआ टोला के चंदलू हेंब्रम, डीबा गांव के रूपों देवी, दुवेडिह गांव के नीतु कुमारी , पुरानी बाजार के सरिता देवी सहित अन्य लोगों ने बताया कि मेरा आठवीं के कागजात व आधार कार्ड में जन्मतिथि अलग-अलग है.

Bihar News: आधार कार्ड सुधार के नाम पर हो रही है अवैध वसूली, लोग परेशान

जमुई: जमुई के झाझा में इनदिनों आधार कार्ड सुधार के नाम पर जमकर लूट हो रही है. झाझा ब्लॉक के पुराने भवन के मनरेगा कार्यालय में चल रहे है आधार पंजीयन केंद्र मैं ग्रामीण ने जमकर बवाल किया. ग्रामीणों का आरोप है कि आधार बनवाने व सुधार के नाम पर यहां हम लोगों से 200 से 600 रुपए लिए गए हैं. वहीं कई महिलाओं ने केंद्र में मौजूद कर्मियों पर अवैध वसूली का आरोप लगाया है. इसी बीच कर्मी और ग्रामीणों में काफी देर तक पैसे को लेकर अनबन भी हुई.

स्थानीय लोगों की शिकायत है कि आधार सेवा केंद्रों में आधार कार्ड में सुधार के नाम पर तय राशि से अधिक की वसूली की जा रही है. मौके पर मौजूद कराहरा वउआ टोला के चंदलू हेंब्रम, डीबा गांव के रूपों देवी , दुवेडिह गांव के नीतु कुमारी , पुरानी बाजार के सरिता देवी सहित अन्य लोगों ने बताया कि मेरा आठवीं के कागजात व आधार कार्ड में जन्मतिथि अलग-अलग है. जिसके वजह से बच्चे एडमिशन नहीं हो पा रहा है, सहित कई जरूरी काम रुका हुआ है. जन्मतिथि में सुधार को लेकर वह विगत कई दिनों से चक्कर काट रही है.

स्थानीय निवासियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि आधार में सुधार के लिए बैठे कर्मी ने सुधार के नाम पर 200 रुपए लिया है, लेकिन अब तक मेरे आधार में जन्मतिथि नहीं सुधरा है. कभी मैट्रिक का मार्कशीट तो कभी जन्म प्रमाण पत्र तो कभी एफिडेविट लाने को कहा जा रहा है. आज जब मैं वहां आई तो आधार में सुधार को लेकर दिया आवेदन अस्वीकृत होने की बात कही जा रही है, ज्यादा पूछताछ करने पर मुझे भगा दिया जा रहा है. इस मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी रवि जी से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि यह प्राइवेट एजेंसी के तहत है आगे उन्होंने कहा कि मैं पंजीकरण केंद्र से बात करते हैं उन्हें निर्धारित राशि के तहत काम करना चाहिए और सुधार में लगने वाली राशि का बोर्ड लगवा देते हैं. जिससे की लोगों को परेशानी नहीं होगी.

इनपुट - अभिषेक निराला

ये भी पढ़िए- बिहार के इन खास स्टेशनों पर रुकती है ब्रह्मपुत्र मेल (15657/15658), क्या आपको भी पता है इनके नाम?

 

Trending news