World Environment Day 2024: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लोगों ने निकाली जागरूकता रैली, पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2280132

World Environment Day 2024: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लोगों ने निकाली जागरूकता रैली, पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

World Environment Day 2024:  बिहार के बेगूसराय में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लोगों ने जहां जागरूकता रैली निकाली. वहीं पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी लिया. दरअसल बेगूसराय दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में नंबर वन पर था जो चिंता का विषय था और लगातार प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल रहा था. 

बेगूसराय में पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

बेगूसराय: World Environment Day 2024:  बिहार के बेगूसराय में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लोगों ने जहां जागरूकता रैली निकाली. वहीं पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी लिया. दरअसल बेगूसराय दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में नंबर वन पर था जो चिंता का विषय था और लगातार प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल रहा था. 

आज पर्यावरण दिवस के मौके पर शहर के बुद्धिजीवियों और समाजसेवियों के द्वारा एक जागरूकता रैली निकाली गई और लोगों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर पेड़ पौधे लगाने की अपील की गई. जागरूकता रैली का नेतृत्व कर रहे डॉक्टर नलिनी रंजन सिंह और पूर्व प्राचार्य अशोक कुमार सिंह अमर ने कहा कि आज पर्यावरण के असंतुलन के कारण मौसम अनुकूल नहीं हो रहा है. प्रदूषित शहरों में बेगूसराय नंबर वन पूरे दुनिया में हो रहा है. 

ऐसे में लोगों को पेड़ पौधे लगाकर ही और जागरूक होकर ही पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है. पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों को संकल्प लेना चाहिए कि जन्मदिन के मौके पर पौधा लगाया जाए. वहीं शादी विवाह के मौसम में या अन्य समारोह में गिफ्ट के बदले पौधे का गिफ्ट देने से समाज में पर्यावरण को लेकर अच्छा संदेश जाएगा. हालांकि बेगूसराय में यह परंपरा काफी दिनों से चल रही है. 

इसको लेकर लोग जागरूक हो रहे हैं और गिफ्ट में पौधा दिया जा रहा है. बिना पेड़ पौधे लगाए पर्यावरण का संरक्षण नहीं हो सकता है. इसलिए लोगों से अपील की गई है कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर न सिर्फ संकल्प लें, बल्कि उसे आचरण में लाकर पौधा जरूर लगाएं. ताकि पर्यावरण का संरक्षण हो सके और शुद्ध वातावरण में हम लोग रह सकें.

इनपुट- राजीव कुमार, बेगूसराय 

यह भी पढ़ें- Bihar Lok Sabha Election Result 2024: क्या PM पद के लिए फिर पलट जाएंगे नीतीश कुमार? अटकलबाजी के बीच JDU का आ गया बड़ा बयान

Trending news