Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर होगा महामुकाबला, बांका-कटिहार में मौजूदा और पूर्व सांसद में है टक्कर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2214453

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर होगा महामुकाबला, बांका-कटिहार में मौजूदा और पूर्व सांसद में है टक्कर

Bihar Lok Sabha Election 2024: बांका और कटिहार सीट पर मुख्य मुकाबला वर्तमान और पूर्व सांसद में टक्कर के बीच है. वहीं पूर्णिया में पप्पू यादव ने निर्दलीय खड़े होकर तो किशनगंज में AIMIM प्रत्याशी अख्तरुल ईमान ने लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है. 

लोकसभा चुनाव 2024 (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में प्रत्याशियों की किस्मत EVM में बंद हो चुकी है. अब दूसरे चरण का रण सज चुका है. दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग होगी. जिन सीटों पर मुकाबला होने वाला है उनमें भागलपुर, पूर्णिया, किशनगंज, बांका और कटिहार शामिल हैं. इनमें बांका और कटिहार सीट पर मुख्य मुकाबला वर्तमान और पूर्व सांसद में टक्कर के बीच है. वहीं पूर्णिया में पप्पू यादव ने निर्दलीय खड़े होकर तो किशनगंज में AIMIM प्रत्याशी अख्तरुल ईमान ने लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है. भागलपुर, पूर्णिया और किशनगंज में एनडीए और महागठबंधन के प्रत्याशियों की पहली बार भिड़ंत हो रही है. 

बांका लोकसभा सीट हर चुनाव में चर्चा में रहती है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व चंद्रशेखर सिंह भी इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं. इस सीट पर कभी कांग्रेस का दबदबा रहता था, लेकिन 1996 के बाद से यहां समाजवादियों का कब्जा हो गया. 1996 में जनता दल के गिरधारी यादव को जीत मिली थी. 2004 का चुनाव गिरधारी यादव राजद की टिकट पर लड़े और जीते थे. 2009 में निर्दलीय प्रत्याशी दिग्विजय सिंह और 2010 में हुए उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी पुतुल कुमार सिंह को भी जीत मिल चुकी है. 2014 में राजद के जय प्रकाश नारायण यादव को जीत हासिल हुई थी. गिरधारी यादव अब जेडीयू से सांसद हैं. उन्होंने 2019 में जेडीयू की टिकट पर चुनाव लड़ा था और राजद के जय प्रकाश नारायण को करीब 2 लाख वोटों के अंतर से हराया था. जेडीयू ने इस बार भी उनको मैदान में उतारा है तो राजद ने भी जय प्रकाश नारायण पर भरोसा जताया है.

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार ने कर दी लालू वाली गलती, क्या PM मोदी के टारगेट में रोड़ा बन जाएंगे CM

वहीं कटिहार सीट पर जेडीयू के दुलालचंद गोस्वामी और कांग्रेस के तारिक अनवर के बीच मुख्य लड़ाई है. इस सीट पर 2019 लोकसभा चुनाव में भी जेडीयू के दुलालचंद गोस्वामी की जीत हुई थी. उन्होंने तारिक अनवर को 57,203 वोटों से हराया था. जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में तारिक अनवर ने एनसीपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में तारिक ने बीजेपी के निखिल कुमार चौधरी को हराया था. बता दें कि कटिहार सीट को तारिक अनवर का गढ़ कहा जाता है. इसके बाद भी उन्हें 2019 में हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी की एक रैली ने NDA को कर दिया एकजुट, भाभी के अपमान पर पशुपति पारस भी भड़के

वहीं पूर्णिया में राजद ने बीमा भारती तो जेडीयू ने सिटिंग सांसद संतोष कुशवाहा को टिकट दिया है. सियासी जानकारों का कहना है कि पप्पू यादव के निर्दलीय खड़े होने से अब राजद प्रत्याशी बीमा भारती फंस गई हैं. त्रिकोणीय मुकाबले में एनडीए उम्मीदवार जेडीयू के संतोष कुमार भारी पड़ सकते हैं. तो वहीं किशनगंज सीट पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने अख्तरुल ईमान को उम्मीदवार बनाकर कांग्रेस की परेशानी में डाल दिया है. कांग्रेस की ओर से मौजूदा सांसद डा. मोहम्मद जावेद को तो जेडीयू की तरफ से मास्टर मुजाहिद को मैदान में उतारा गया है.

Trending news