August 2023 Weather Forecast: मानसून फिर दिखा सकता है तेजी, हिमाचल में इस तारीख से भारी बरसात का अलर्ट; जानें मौसम अपडेट
Advertisement

August 2023 Weather Forecast: मानसून फिर दिखा सकता है तेजी, हिमाचल में इस तारीख से भारी बरसात का अलर्ट; जानें मौसम अपडेट

Weather Forecast Today: पिछला महीना बारिश के लिहाज से ठीक-ठाक बीता और देशभर में झमाझम बरसात देखने को मिली. अब मौसम विभाग ने अगस्त महीने के लिए अहम मौसम अपडेट जारी किया है. 

 

August 2023 Weather Forecast: मानसून फिर दिखा सकता है तेजी, हिमाचल में इस तारीख से भारी बरसात का अलर्ट; जानें मौसम अपडेट

All India Weather Update: कुछ दिनों की राहत के बाद हिमाचल प्रदेश में मानसून एक बार फिर आक्रमक रूप अख्तियार कर सकता है. मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में 3 अगस्त से एक बार फिर भारी बरसात की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला में मौसम वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि आगामी 3 अगस्त तक प्रदेश में हल्की बारिश जारी रहेगी जिसके बाद 3 और 4 अगस्त को प्रदेश में एक बार फिर भारी बरसात होने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

इस दौरान मौसम विभाग की ओर से भारी बरसात (August 2023 Weather Forecast) को लेकर अलर्ट भी जारी किया जा सकता है. वहीं इस मानसून में अब तक देश में सामान्य से 60% ज़्यादा बारिश दर्ज की गई है. बरसात का सिलसिला आगामी 6 से 7 अगस्त तक जारी रहेगा. अब तक प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से 50 फ़ीसदी से अधिक वर्षा दर्ज की गई है. प्रदेश के किन्नौर जिले में सबसे ज्यादा सामान्य से 100 फ़ीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है तो वहीं जिला लाहौल स्पीति में सबसे कम सामान्य से 2 फ़ीसदी कम बारिश दर्ज की गई. 

उत्तराखंड में बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट (UTTARAKHAND YELLOW ALERT) जारी किया है. देहरादून में बारिश के चलते कई जगह में जलभराव की स्थिति देखी गई है. भारी बारिश से चमोली जिले के जोशीमठ में भूस्खलन का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अगर दोबारा से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ तो राज्य के लोगों को काफी नुकसान सहना पड़ जाएगा. 

इन राज्यों में अगले 3-4 दिनों तक बारिश  

मौसम विभाग के मुताबिक गले 2 दिनों तक मध्य प्रदेश के उत्तरी और पूर्वी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश (August 2023 Weather Forecast) हो सकती है. इसी तरह अगले 3-4 दिनों तक ओडिशा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़ में भी ठीक-ठाक बारिश होने की संभावना है. अगस्त के दूसरे हफ्ते में ओडिशा में बरसात की गतिविधि कम हो जाएगी. 

अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा मौसम 

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, सौराष्ट्र और कच्छ, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और तमिलनाडु में हल्की बारिश (August 2023 Weather Forecast) संभव है. पूर्वोत्तर भारत के विदर्भ, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसी तरह पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. दिल्ली-एनसीआर में उमस भरा मौसम बना रहेगा. बारिश की संभावना कम है. 

 

Trending news