Amritpal Arrested: ब्लैक कैट कमांडो-CRPF की निगरानी में डिब्रूगढ़ पहुंचा अमृतपाल सिंह, जेल के अंदर हुए ये हाईटेक इंतजाम
Advertisement

Amritpal Arrested: ब्लैक कैट कमांडो-CRPF की निगरानी में डिब्रूगढ़ पहुंचा अमृतपाल सिंह, जेल के अंदर हुए ये हाईटेक इंतजाम

Amritpal Singh News: खालिस्तान समर्थक और वारिस पंजाब दे के मुखिया अमृतपाल सिंह को मोगा पुलिस ने धर दबोचा. उसकी गिरफ्तारी के बाद पूरे पंजाब में सिक्योरिटी इंतजाम बढ़ा दिए गए. केंद्र सरकार ने पंजाब पुलिस को चॉपर मुहैया कराया जिसके बाद उसे देश की सबसे सुरक्षित जेलों में से एक डिब्रूगढ़ जेल में रखा गया है.

Amritpal Arrested: ब्लैक कैट कमांडो-CRPF की निगरानी में डिब्रूगढ़ पहुंचा अमृतपाल सिंह, जेल के अंदर हुए ये हाईटेक इंतजाम

Amritpal Singh Surrender News Live Updates: पंजाब पुलिस अमृतपाल को लेकर डिब्रूगढ़ पहुंच गई है. इस बीच पूरे पंजाब समेत देशभर में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं. पंजाब की बात करें तो मोगा के गांव रोडे में पंजाब पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात कर दी गई है. गांव में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है. मौके पर मोगा के एसएसपी के अलावा मिलिट्री फोर्स के सीनियर अधिकारी, सभी एसपी, डीएसपी एसएचओ के साथ साथ भारी पुलिस फोर्स मौजूद है.

पंजाब से हुआ था एयरलिफ्ट

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को डिब्रूगढ़ जेल ले जाने के लिए बठिंडा से एयरलिफ्ट किया गया है. केंद्र सरकार ने बठिंडा एयरफोर्स स्टेशन से पुलिस को एक स्पेशल चॉपर मुहैया करवाया है, जिससे उसे जेल ले जाया गया है. इसी डिब्रूगढ़ जेल में अमृतपाल के करीबी दिलजीत सिंह कलसी, भगवंत सिंह, गुरमीत सिंह और बजेका बंद हैं. मार्च में पंजाब पुलिस की 27 जवानों की टीम इन्हें लेकर डिब्रूगढ़ जेल पहुंची थी.

डिब्रूगढ़ में अभूतपूर्व सुरक्षा

खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह को रविवार को पंजाब से असम की एक जेल में लाए जाने की खबरों के मद्देनजर डिब्रूगढ़ में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि अमृतपाल सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत डिब्रूगढ़ ले जाया गया है.

ब्लैक कैट कमांडो और सीआरपीएफ के साथ कई लेयर की सिक्योरिटी

इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डिब्रूगढ़ के जिस केंद्रीय कारागार में सिंह को रखा जाएगा वहां बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है.  उन्होंने कहा, ‘जेल परिसर के चारों ओर असम पुलिस के विशिष्ट ब्लैक कैट कमांडो, सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) और जेल सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. जेल के अंदर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.’

अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम

डिब्रूगढ़ यातायात पुलिस से भी हवाई अड्डे से जेल तक 15 किलोमीटर लंबे रास्ते को बाधा मुक्त रखने को कहा गया था. सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों के अलावा एक विशेष दल को भी तैनात किया गया है. सूत्रों के अनुसार, सिंह को एक विशेष विमान से लाया जा रहा है, जिसने बठिंडा से सुबह आठ बजकर 25 मिनट पर उड़ान भरी थी.

पंजाब पुलिस ने एक महीने से अधिक समय से फरार अमृतपाल सिंह को आज सुबह करीब छह बजकर 45 मिनट पर रोडे गांव से गिरफ्तार कर लिया. उसके नौ सहयोगी इस समय डिब्रूगढ़ केंद्रीय कारागार में बंद हैं.  ‘वारिस पंजाब दे’ (WPD) के चार सदस्यों को 19 मार्च को यहां लाए जाने के बाद से जेल परिसर और उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

सबसे सुरक्षित जेल

पुलिस ने कई बार यह दावा किया है कि डिब्रूगढ़ जेल असम की सबसे सुरक्षित जेलों में से एक है. डिब्रूगढ जेल पिछले कुछ समय से खालिस्तानी समर्थकों के कारण चर्चा में है. यहां अमृतपाल के 9 करीबी कैद हैं. अमृतपाल के करीबियों को इस जेल में रखने की प्रक्रिया को CM हिमंत बिस्वा सरमा में पुलिस-टू-पुलिस कोऑपरेशन प्रॉसेस का हिस्सा बताया था. जिन बैरकों में अमृतपाल के समर्थकों को रखा गया है वहां कड़ा पहरा है. यहां बिना जेल अधिकारियों की इजाजत के परिंदे का पर मारना तक नामुमकिन है.

मीडिया  रिपोर्ट्स के मुताबिक गेट से लेकर बैरक तक 57 CCTV कैमरे कैदियों की हर हरकत पर लगातार नजर रख रहे हैं. इसमें 30 फीट से ऊंची दीवारें हैं. डिब्रूगढ़ जेल नॉर्थईस्ट की सबसे पुरानी जेलों में से एक है. 1860 में इसका निर्माण हुआ था. इस जेल में अलगाववागी संगठन यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) के कई नेता कैद रहे हैं.

(इनपुट: PTI)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news