देर रात गिरफ्त से छूटे अमानतुल्लाह, AAP के कितने नेता अब तक पहुंच चुके हैं जेल?
Advertisement
trendingNow12210421

देर रात गिरफ्त से छूटे अमानतुल्लाह, AAP के कितने नेता अब तक पहुंच चुके हैं जेल?

AAP Leaders: एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने सितंबर 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी. इसी के आधार पर ACB ने चार जगहों पर छापे मारे और अमानतुल्लाह खान के करीबियों के ठिकानों से करीब 24 लाख रुपए कैश बरामद किया गया. दो अवैध और बिना लाइसेंस की पिस्टल के अलावा कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया था. 

देर रात गिरफ्त से छूटे अमानतुल्लाह, AAP के कितने नेता अब तक पहुंच चुके हैं जेल?

Aam Aadmi Party Leaders in Jail: आम आदमी पार्टी के एक और नेता को ईडी ने पकड़ा. हालांकि, बीती रात करीब 11 बजे छोड़ भी दिया. इस बार गाज गिरी थी पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान पर. सुप्रीम कोर्ट कोर्ट के आदेश के बाद अमानतुल्लाह खान सुबह 11 बजे वक्फ बोर्ड नियुक्ति घोटाला मामले में ईडी के दफ्तर पहुंचे थे. अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने 32 लोगों की अवैध नियुक्ति कराई. इसके साथ ही उन्होंने अवैध रूप से दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर दिया है. ये भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के धन का दुरुपयोग किया है. दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने इस तरह की अवैध भर्ती के खिलाफ बयान जारी किया था.

एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने सितंबर 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी. इसी के आधार पर ACB ने चार जगहों पर छापे मारे और अमानतुल्लाह खान के करीबियों के ठिकानों से करीब 24 लाख रुपए कैश बरामद किया गया. दो अवैध और बिना लाइसेंस की पिस्टल के अलावा कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया था. सबूतों और आपत्तिजनक सामग्री के आधार पर बाद में अमानतुल्लाह को गिरफ्तार कर लिया गया. बाद में उन्हें 28 दिसंबर 2022 को जमानत पर रिहा कर दिया गया. आम आदमी पार्टी के कई नेता इस वक्त जेल में हैं और यह फेहरिस्त काफी लंबी है. आइए जानते हैं कि सलाखों के पीछे इस वक्त आप के कौन-कौन से नेता हैं.

अरविंद केजरीवाल

दिल्ली शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जांच एजेंसी ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. तलाशी और पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने उनको सलाखों के पीछे भेज दिया. यह दूसरी बार था, जब किसी मुख्यमंत्री को पद पर रहते हुए गिरफ्तार किया गया हो. ईडी ने शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए अरविंद केजरीवाल को 9 बार समन भेजा था. लेकिन वह बहाना बनाकर टाल रहे थे. वह कई बार जमानत की याचिका डाल चुके हैं लेकिन वह खारिज हो गई.

संजय सिंह

शराब घोटाला मामले में इससे पहले अक्टूबर 2023  को ईडी ने संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया था. वह 6 महीने बाद जमानत पर बाहर आ चुके हैं. गिरफ्तार करने से पहले ईडी ने उनके यहां छापेमारी की थी.

मनीष सिसोदिया

वहीं शराब घोटाला मामले में 26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया था. इस मामले में एक नौकरशाह के बयान भी लिए गए थे. उसने बताया था कि शराब नीति का मसौदा तैयार करने में सिसोदिया की ही अहम भूमिका थी. उन पर सबूत मिटाने के भी आरोप थे.

सत्येंद्र जैन

कथित हवाला लेनदेन मामले में ईडी ने मई 2022 में आप नेता सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया था. उनसे आबकारी नीति को लेकर भी पूछताछ हुई थी. हालांकि उनको मेडिकल ग्राउंड पर जमानत मिलती रही है. वह फिलहाल तिहाड़ की जेल नंबर 7 में कैद हैं.

TAGS

Trending news