Ram Mandir: राम मंदिर पर संसद में धन्यवाद प्रस्ताव, लेकिन BJP ने क्यों जारी किया व्हिप? कब होती है इसकी जरूरत
Advertisement
trendingNow12103098

Ram Mandir: राम मंदिर पर संसद में धन्यवाद प्रस्ताव, लेकिन BJP ने क्यों जारी किया व्हिप? कब होती है इसकी जरूरत

Ram Mandir Parliament: आज संसद के बजट सत्र का समापन हो रहा है लेकिन इस बार ये समापन खास है. क्योंकि लोकतंत्र के मंदिर में राम मंदिर पर धन्यवाद प्रस्ताव पास होगा, जिसमें पीएम मोदी भी भाषण देंगे. इस बीच, BJP ने व्हिप भी जारी किया है.

Ram Mandir: राम मंदिर पर संसद में धन्यवाद प्रस्ताव, लेकिन BJP ने क्यों जारी किया व्हिप? कब होती है इसकी जरूरत

Ram Mandir Vote of Thanks: बजट सत्र के आखिरी दिन आज संसद राममय होने जा रही है. संसद के दोनों सदनों में राम मंदिर (Ram Mandir) पर धन्यवाद प्रस्ताव पास किया जाएगा. अयोध्या में बने भव्य और ऐतिहासिक राम मंदिर और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर लोकतंत्र के मंदिर में चर्चा होगी. राम मंदिर बनाने के सपने को साकार करने के लिए सांसदों की तरफ से पीएम मोदी का अभिनंदन किया जाएगा जबकि शाम 5 बजे पीएम मोदी लोकसभा में बोलेंगे. इसके साथ भी बीजेपी ने दोनों सदनों में अपने सांसदों की मौजूदगी के लिए व्हिप (Whip) जारी किया है. आइए जानते हैं कि आज व्हिप क्यों जारी किया गया है और ये कब जारी किया जाता है.

आज राममय होगी संसद

बता दें कि लोकसभा के एजेंडे के मुताबिक, सदन में नियम 193 के तहत अयोध्या के राम मंदिर और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर चर्चा की जाएगी. राम मंदिर पर धन्यवाद प्रस्ताव के साथ ही आज लोकसभा में विदाई भाषण भी होगा क्योंकि संसद का अगला सत्र नई सरकार के साथ शुरू होगा तब कई मौजूदा सांसद अगली लोकसभा के सदस्य नहीं होंगे.

बीजेपी ने क्यों जारी किया व्हिप?

बीजेपी के व्हिप की बात करें तो इसका कारण भी सामने आया है. दरअसल, राम मंदिर पर चर्चा के अलावा कई और अहम बिल भी आज सदन में लाए जाएंगे. इसी वजह से व्हिप जारी किया गया है. आइए अब जान लेते हैं कि कोई पार्टी व्हिप कब जारी करती है और व्हिप जारी करने का मकसद क्या होता है.

व्हिप क्या होता है?

बता दें कि व्हिप पार्टी के सदस्यों के लिए एक लिखित आदेश होता है जो उन्हें सदन में मौजूद रहने और वोटिंग करने के संबंध में दिया जाता है. व्हिप इसलिए जारी किया जाता है, जिससे पार्टी के सदस्यों को पता रहे कि सदन में मौजूद रहना है और किसे वोट करना है. व्हिप जारी होने के बाद सदस्य पार्टी लाइन से बंध जाते हैं. उनको इसे मानना ही पड़ता है.

व्हिप को कौन जारी करता है?

जान लें कि हर पार्टी अपने एक सदस्य को चीफ व्हिप बनाती है. चीफ व्हिप ही पार्टी के सदस्यों के लिए व्हिप जारी करता है. महत्वपूर्ण मौकों पर पार्टी की तरफ से चीफ व्हिप से अन्य सदस्यों के लिए व्हिप जारी करवाया जाता है.

व्हिप की जरूरत क्या है?

गौरतलब है कि व्हिप वो चीज है जिसकी वजह से लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा में पार्टी के सदस्य अनुशासित रहते हैं. पार्टी लाइन से बंधे रहते हैं. व्हिप के जरिए ही पार्टी के सदस्यों को दिशा-निर्देश मिलते हैं. अगर कोई व्हिप की अवमानना करता है या पार्टी लाइन से अलग जाकर सदन में वोट करता है तो उसकी सदस्यता खतरे में पड़ जाती है.

Trending news