All India Weather Update: उत्तराखंड समेत 3 राज्यों में बेहद भारी बारिश एक हफ्ते तक ढाएगी कहर, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
Advertisement

All India Weather Update: उत्तराखंड समेत 3 राज्यों में बेहद भारी बारिश एक हफ्ते तक ढाएगी कहर, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

All India Weather News: मौसम विभाग ने उत्तराखंड- सिक्किम तीन राज्यों में बेहद भारी बरसात का रेड अलर्ट घोषित किया है. इन राज्यों में नदी किनारे रहने वाले लोगों को दूर हटने की अपील की गई है. 

All India Weather Update: उत्तराखंड समेत 3 राज्यों में बेहद भारी बारिश एक हफ्ते तक ढाएगी कहर, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

All India Weather Forecast: मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड में आज भारी से भी भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के नैनीताल, चंपावत, ऊधम सिंह नगर और पौड़ी में बहुत तेज बरसात की परिस्थितियां बनी हुई हैं. मौसम विभाग का आकलन है कि राज्य में लगातार रिमझिम बारिश के आसार नहीं हैं बल्कि अचानक तेज बारिश और बादल फटने की आशंका है. विभाग ने 15 अगस्त तक लोगों से सतर्क रहने और नदी-नालों से दूर रहने की अपील की है. 

नैनीताल में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि आज नैनीताल जिले (All India Weather Forecast) में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार को देर रात हुई बारिश से हल्द्वानी में बाढ़ जैसे हालात हैं. वहां पर कई मकान ध्वस्त हो गए हैं तो कई मकान ढहने की कगार पर खड़े हैं. शहर के कलसिया और रकसिया नाले ने जमकर तबाही मचाई है. कलसिया नाले के किनारे रहने वाले करीब 150 लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट करवाया गया है. नदी नाले अभी भी उफान पर बने हुए हैं. डीएम नैनीताल वंदना ने हल्द्वानी में सभी आपदा ग्रस्त इलाकों का जायजा लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए. इस दौरान वे आपदा प्रभावित पीड़ित परिवारों से भी मिली और उनकी हर संभव सहायता देने का भरोसा दिया. नदी नाली किनारे कितने घर जर्जर स्थिति में है उनका सर्वे करने का निर्देश दे दिया गया है.
 
इन 3 राज्यों में कोहराम मचाएगी बारिश

मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा (All India Weather Forecast) होने की संभावना है, जबकि अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है. उत्तराखंड में 9 अगस्त से 13 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं. उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम स्तर की छिटपुट बरसात हो सकती है. 

मौसम एजेंसी ने पूर्वानुमान जताया कि इस रविवार को पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. हालांकि, उत्तर-पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में अगले सात दिनों तक बारिश की गतिविधि कम रहने की उम्मीद है. वहीं पूर्वी भारत में, हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. 

जान लें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बुधवार से रविवार तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (All India Weather Forecast) होने की संभावना है. झारखंड और सिक्किम में बुधवार, शनिवार और रविवार को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है. जबकि बिहार में आज के दिन अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने कहा, अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में अगले सात दिनों तक बारिश की गतिविधि कम रहने की उम्मीद है.'

Trending news