All India Rain Forecast: बारिश-बाढ़ से आधा हिंदुस्तान बेहाल! रोकी गई अमरनाथ यात्रा, आज भी झूमकर बरसेंगे बदरा; जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow11770332

All India Rain Forecast: बारिश-बाढ़ से आधा हिंदुस्तान बेहाल! रोकी गई अमरनाथ यात्रा, आज भी झूमकर बरसेंगे बदरा; जानें लेटेस्ट अपडेट

All India Weather Forecast: बारिश-बाढ़ से आधा हिंदुस्तान पानी से बदहाल है. मौसम खराबी की वजह से कश्मीर में अमरनाथ यात्रा भी रोक दी गई है. मौसम विभाग ने आज भी आधा दर्जन से ज्यादा राज्यो में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है.

 

All India Rain Forecast: बारिश-बाढ़ से आधा हिंदुस्तान बेहाल! रोकी गई अमरनाथ यात्रा, आज भी झूमकर बरसेंगे बदरा; जानें लेटेस्ट अपडेट

Today Weather Update: लगातार हो रही बारिश की वजह से देश के कई राज्यों का हाल बेहाल है. जिसकी वजह से अमरनाथ यात्रा को भी अगले आदेश तक रोक दिया गया है. उत्तराखंड के धारचूला में बादल फटने से एक पुल बह गया, जिसके चलते करीब 200 से ज्यादा लोग तबाही के मलबे के बीच फंस गए. बादल फटने की वजह से धारचूला में लैंडस्लाइड भी हो गया, लिहाजा सड़कों पर भारी मात्रा में मलबा फैला दिखाई दिया. नैनीताल में भी बारिश के बाद नदी-नहरें उफान पर आ गई. वहां उफनती नदी के किनारे फंसे एक शख्स को SDRF और NDRF की टीम ने कड़ी मशक्कत कर सुरक्षित बाहर निकाला. भारी बारिश की वजह से चमोली-बद्रीनाथ समेत वहां 18 सड़कें बंद हो गई हैं, जिसका सीधा असर आवाजाही पर पड़ा है.

उत्तराखंड में भारी बरसात का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए भारी बरसात की चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में अगला एक हफ्ता चुनौतियों भरा होगा. प्रदेश में 8 जुलाई से 13 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है. प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (UTTARAKHAND ORANGE ALERT) जारी किया गया है. पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड देखने को मिल सकती है. झमाझम बरसात को देखते हुए लोगों को बरसाती नदियों और नालों से लोगों को दूर रहने को कहा गया है. मैदानी इलाकों में नदी किनारे वाले क्षेत्रों में जलभराव की समस्या हो सकती है. 

घूमने के उत्तराखंड पहुंचे लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की गई है. कुमाऊं में भी 10 जुलाई तक मौसम का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ चंपावत, अल्मोड़ा जिलों में लगातार बारिश (Rain Alert) हो रही है. खराब मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. 

हिमाचल प्रदेश में 45 सड़कें हुईं बंद

हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट (HP YELLOW ALERT) के बीच बारिश का दौर शुरू हो चुका है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 10 जुलाई तक के लिए प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में अब तक 45 सड़कें बंद हैं और कई पेयजल परियोजनाओं में रुकावट आ गई है. यही नहीं, तेज बरसात से अब तक 319 करोड़ रुपये की निजी और सरकारी संपत्ति भी तबाह हो चुकी है. बाढ़-बारिश से 48 घर और 28 गोशालाएं टूट गई हैं और अब तक  353 पालतू मवेशियों की मौत हो चुकी है. 

कर्नाटक में बाढ़ जैसी स्थिति

कर्नाटक (KARNATAKA ORANGE ALERT) में मंगलुरु के दक्षिण कन्नड़ इलाके में भारी बारिश (Rain Alert) के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. कई जगहों पर बाढ़ का पानी घरों और कृषि क्षेत्रों में घुस गया है. मौसम विबाग ने उडुप्पी, दक्षिणी कन्नड और उत्तर कन्नड इलाके में आज शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे तेज बरसात को देखते हुए शनिवार को समुद्र से दूर रहें. 

कश्मीर में रोकी गई अमरनाथ यात्रा 

जम्मू कश्मीर (JK RAIN ALERT) में भारी बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा फिलहाल रोक दी गई है. खबरें हैं कि पवित्र गुफा पर हल्की बर्फबारी भी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक जम्मू कश्मीर में तेज बरसात (Rain Alert) जारी रह सकती है. जब मौसम ठीक हो जाएगा, उसके बाद यात्रा खोलने पर विचार किया जाएगा. 

दिल्ली- एनसीआर में आज ऐसा रहेगा मौसम 

अगर दिल्ली-एनसीआर (DELHI YELLOW ALERT) की बात करें तो आज मध्यम स्तर की बारिश (Rain Alert) हो सकती है. मौसम विभाग ने अपडेट जारी कर कहा है कि आज दिल्ली-एनसीआर में मध्यम स्तर की बारिश होगी. साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे पेड़ और खंभे उखड़ सकते हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

बिहार में बारिश पर यलो अलर्ट

बिहार (BIHAR YELLOW ALERT) में 10 जुलाई तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने आज पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और मधेपुरा में बारिश (Rain Alert) को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. लोगों को उफनती नदियों से दूर रहने और जर्जर पुलों पर यात्रा न करने के लिए कहा गया है. 

एमपी में जारी रहेगा बारिश का दौर

मध्य प्रदेश (MP ORANGE ALERT) में आज 6 जिलों में भारी बरसात हो सकती है. इसे देखते हुए राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 25 जिलों में मध्यम स्तर की बरसात (Rain Alert) का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बरसात का दौर पूरे उफान पर है. इसलिए अभी लगातार बारिश होती रहेगी. 

Trending news