All India Rain Forecast: बारिश ने हिमाचल में लगाया 'आपातकाल', सड़क-पुल सब बहे, दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट; जानें आज कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

All India Rain Forecast: बारिश ने हिमाचल में लगाया 'आपातकाल', सड़क-पुल सब बहे, दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

All India Weather Alert: पूरे देश में पिछले 3 दिनों से हो रही भारी से लोगों का हाल बेहाल है. हिमाचल में बाढ़ से पुल-सड़क सब बह गए हैं. दिल्ली में आज बाढ़ का अलर्ट घोषित किया गया है. 

All India Rain Forecast: बारिश ने हिमाचल में लगाया 'आपातकाल', सड़क-पुल सब बहे, दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

All India Weather Forecast: लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू में हालात बेहद खराब हैं. पहाड़ी राज्य में एक दर्जन से ज्यादा छोटे-बड़े पुल बह गए और सैकड़ों मकानों को नुकसान पहुंचा है. हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन से 828 सड़कें बंद हैं. करीब 5 हजार बिजली के ट्रांसफार्मर भी बंद हो गए हैं. बारिश के कारण शिमला-कालका रेल रूट पूरी तरह से ठप है. सोमवार को भी हिमाचल के कई ज़िलों में जोरदार बारिश हुई. हिमाचल प्रदेश की सीमा से लगे उत्तराखंड के इलाकों में भी बारिश और बाढ़ का असर दिख रहा है.

हिमाचल में जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

रिपोर्ट के मुताबिक भारी बारिश से हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rain Alert) के चम्बा, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन और मंडी में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. इन जिलों में पिछले 24 घंटो में तेज बरसात से डेढ़ दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है. भूस्खलन होने से 828 सड़कें, 4686 बिजली ट्रांसफार्मर और 785 पानी की सप्लाई बंद हो चुकी हैं. विभिन्न रूटों पर चलने वाली 1007 बसों का संचालन स्थगित कर दिया गया है. व्यापक वर्षा को देखते हुए हिमाचल सरकार ने आज मंगलवार के लिए सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया है.  

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल के बाद अब उत्तराखंड (Uttarakhand Rain Alert) पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. विभाग ने उत्तराखंड में अगले 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में खासतौर से कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उत्तरकाशी जनपद में मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है. इसके साथ ही जनपद में तेज बारिश का सिलसिला भी जारी है, जिसके कारण पिछले दिनों की अपेक्षा इस समय गंगा भागीरथी नदी का जलस्तर बढ़ा है. जिला प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को एहतियात बरतने की अपील की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों से बात कर हालात का जायजा लिया. पीएम ने दोनों राज्यों को केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट

दिल्ली (DELHI RAINS FORECAST) की बात करें तो हरियाणा के हथिनीकुंज बैराज से छोड़े गए पानी की वजह से यमुना उफान पर आ गई है. यमुना नदी का जलस्तर 205 के ऊपर पहुंच चुका है. यह दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर है. यमुना में डेंजर लेवल 205.33 मीटर है. आशंका है कि आज सुबह पानी का स्तर इससे ऊपर जा सकता है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है. दिल्ली में आज नर्सरी से लेकर कक्षा 5 तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. एमसीडी ने भी अपने स्कूलों को मंगलवार के लिए बंद करने का ऐलान किया है. 

इन राज्यों में आज से बारिश में कमी

मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब और हरियाणा के आसपास के इलाकों में बारिश (All India Rain Forecast) के दौर में आज से कमी आनी शुरू हो जाएगी. जबकि, पूर्वोत्तर और आसपास के इलाकों में अगले तीन दिनों के दौरान अत्यधिक भारी बारिश होगी. विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्‍मीद है. वहीं, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

ओडिशा-झारखंड में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार ओडिशा में अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (All India Rain Forecast) हो सकती है, जबकि झारखंड में 12 और 13 जुलाई को बारिश की उम्मीद है. आईएमडी ने आगे कहा कि अगले पांच दिनों तक कोंकण, गोवा और गुजरात के क्षेत्र में मध्यम स्तर की वर्षा होगी. इसमें कहा गया है कि मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 13 और 14 जुलाई को अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

मध्य भारत में अगले 5 दिनों तक हल्की वर्षा

वहीं, मध्य भारत में अगले पांच दिनों तक हल्की वर्षा (All India Rain Forecast) होगी, पश्चिम मध्य प्रदेश में 11 और 12 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. हालांकि, दक्षिण भारत में अगले पांच दिनों तक मध्यम वर्षा होगी. तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को बारिश की संभावना है.

दिल्ली में सोमवार को होगी मध्यम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आज दिल्ली में मध्यम स्तर की बारिश होगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है. दिल्ली- एनसीआर में बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है. शनिवार और रविवार को गरज के साथ बारिश पड़ने की भी उम्मीद है. 

Trending news