All India Rain Alert: हिमाचल में बाढ़-बारिश से भारी त्रासदी, उत्तराखंड में आज तेज बरसात का रेड अलर्ट; यमुना का रौद्र रूप, दिल्ली में खतरा
Advertisement
trendingNow11775684

All India Rain Alert: हिमाचल में बाढ़-बारिश से भारी त्रासदी, उत्तराखंड में आज तेज बरसात का रेड अलर्ट; यमुना का रौद्र रूप, दिल्ली में खतरा

All India Rain Forecast: इन दिनों पूरे देश में बादल जमकर बरस रहे हैं. बाढ़-बारिश ने उत्तर भारत के कई राज्यों में तबाही जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. 

All India Rain Alert: हिमाचल में बाढ़-बारिश से भारी त्रासदी, उत्तराखंड में आज तेज बरसात का रेड अलर्ट; यमुना का रौद्र रूप, दिल्ली में खतरा

Himachal Pradesh Rain Alert: हिमाचल प्रदेश में 3 दिनों तक भारी बारिश के बाद मंगलवार को थोड़ी राहत रही लेकिन पहाड़ों पर भूस्खलन अभी थमा नहीं है. मंडी में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे लैंडस्लाइड के कारण बंद है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आपदा प्रभावित मंडी और कुल्लू का हवाई सर्वे किया. बीते 3 दिन में हिमाचल प्रदेश में बारिश के कहर बनकर बरसी है. इसके चलते जिसके चलते प्रदेश को करोड़ों का नुकसान हुआ है और जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं होने से लोग फंसे हुए हैं. 

मानसूनी अवकाश की बदली गई तारीख 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rain Alert) में इस समय 1239 सड़कें और 3 नेशनल हाइवे बंद हैं. प्रदेश में 2577 बिजली ट्रांसफार्मर बाधित और 1418 जगहों पर वाटर सप्लाई स्कीम बाधित है. इस बीच, भारी बारिश के कारण अत्यधिक क्षति होने के बाद राज्य शिक्षा विभाग ने अपने मानसून और ग्रीष्मकालीन अवकाश में फेरबदल करने का निर्णय लिया है. आदेश के अनुसार, कुल्लू जिले में 23 दिन का मानसून अवकाश 23 जुलाई से 14 अगस्त की बजाय 10 जुलाई से एक अगस्त तक कर दिया गया है.

पंजाब में भी बाढ़ के हालात

हिमाचल प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश का असर पंजाब पर भी नजर आ रहा है. हिमाचल की नदियों का पानी पंजाब (Punjab Rain Alert) पहुंचने के बाद वहां पर हरीके हेडवर्क्स के 31 दरवाजे डाउन स्ट्रीम  की तरफ खोल दिए गए, जिसके कारण तरन तारन और फिरोजपुर के कई गांव पानी की चपेट में आ गए. कई लोग अपने घरों की छतों पर जान बचाने के लिए चले गए. ऐसे में प्रशासन की तरफ से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. इस दौरान कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर और तरनतारन के एसएसपी गुरमीत सिंह चौहान खुद चप्पू चलाते हुए दिखाई दिए. 

उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट

उत्तराखंड (Uttarakhand Rain Alert) में मौसम विभाग ने आज से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ है, जिससे कई जगहों सड़कें बंद हैं. उत्तरकाशी में भूस्खलन की चपेट में 3 गाड़ियां आ गईं, जिसकी वजह से 4 लोगों की मौत हो गई. राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत सिन्हा ने बताया कि कुछ ज़िलों में ऑरेंज और पीला अलर्ट था, जिसे मंगलवार शाम से रेड अलर्ट कर दिया है. मुख्यमंत्री ने हवाई दौरा करके इंतजामों का जायजा लिया है. यात्रियों को चेतावनी दी जा रही है कि वे ऐसी जगहों पर न जाएं, जहां पत्थर गिरने की आशंका हो.

यमुना का रौद्र रूप, दिल्ली में अलर्ट

भारी बारिश और बाढ़ की वजह से दिल्ली-हरियाणा और पंजाब के हालात गंभीर बने हुए हैं. हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना का स्तर बढ़ गया है. दिल्ली (DELHI RAIN ALERT) के पुराने लोहे के पुल से गाड़ियों के आने-जाने पर तो रोक लगा दी ही गई. साथ ही इस पुल से ट्रेनों के गुजरने पर भी रोक लगा दी गई. दिल्ली के बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को निकाला जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. 

यूपी में 15 जुलाई तक बारिश

यूपी में पिछले 24 घंटे में कई जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा (UP RAIN ALERT) हुई है. जिनमें सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, औरया, बिजनौर, शामली, बहराइच, मेरठ, अलीगढ़, बरेली व बागपत सम्मिलित है. इस दौरान बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 3 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक राज्य में 15 जुलाई तक लगातार बारिश होगी. 

Trending news