Corona के इस 'महा भयंकर' वेरिएंट ने मचाया आतंक, इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे मामले
Advertisement
trendingNow11642907

Corona के इस 'महा भयंकर' वेरिएंट ने मचाया आतंक, इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे मामले

Coronavirus Cases in India: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर हड़कंप मचा दिया है. करोना की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी की है. इसके तहत कोरोना की रेगुलर टेस्टिंग में इजाफा किया जाएगा.

फाइल फोटो

Coronavirus Cases Today: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज इसकी समीक्षा की है. वर्चुअल मीटिंग के जरिए पूरे देश से लोगों को जोड़ा गया जिसमें सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी और स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार शामिल रहीं. स्वास्थ्य मंत्री ने सावधान किया कि 23 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में टेस्टिंग कम हो रही है. इसके बाद प्रति 10 लाख पर 100 से ज्यादा टेस्ट करने की ताकीद दी गई. खबर है कि 10 और 11 अप्रैल को देश के सभी अस्पताल कोरोना की तैयारियों के लिए मॉक ड्रिल करेंगे. इसके अलावा सभी राज्यों को कहा गया है कि 8 और 9 को तैयारियों की समीक्षा कर लें.

कंटेनमेंट जोन क्या होता है

सभी राज्यों से कहा गया है कि वो पॉजिटिव सैंपल्स की जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाएं और अपने-अपने क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन की पहचान करें. आपको बता दें कि किसी मोहल्ले या कॉलोनी में कोरोना का एक केस मिलने पर उसके 400 मीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया जाता है. आज भारत में कोरोना के 6 हजार से ज्यादा केस रिपोर्ट किए गए हैं और 13 लोगों के मौत की पुष्टि की गई है. ये इस साल का सर्वाधिक और पिछले 6 महीने का सबसे अधिक डाटा है. खासतौर से सभी राज्यों से कहा गया है कि कोरोना का डाटा रोज अपडेट करें.

इस वेरिएंट ने मचाया आतंक

देश में 17 मार्च को औसतन 571 मरीज रोजाना पॉजिटिव हो रहे थे, वहीं 7 अप्रैल को 4188 लोग औसतन रोजाना पॉजिटिव हो रहे हैं. हालांकि दुनिया का रोजाना का औसत इस समय भी 88,503 है. कोरोना से ग्रसित ज्यादातर मरीज Covid के XBB.1.16 वेरिएंट के शिकार हो रहे है. फरवरी में ये 21.6% लोगों को संक्रमित कर रहा था. अब मार्च आते-आते ये 35.8% लोगों को शिकार बना रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुजुर्गों को प्रीकॉशन डोज लेने की सलाह दी है. जानकारी के मुताबिक केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे ज्यादा केस देखे जा रहे हैं. यहां के 10 या इससे ज्यादा जिलों में पॉजिटिविटी 10% से ज्यादा है. कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु और हरियाणा में 5 से ज्यादा जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5% से ज्यादा है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news