आज ममता से मिलेंगे अखिलेश, तीसरे मोर्चे के गठन पर लग सकती है मुहर, क्या हैं मायने?
Advertisement

आज ममता से मिलेंगे अखिलेश, तीसरे मोर्चे के गठन पर लग सकती है मुहर, क्या हैं मायने?

Akhilesh Yadav and Mamata Banerjee meeting: ममता बनर्जी के साथ होने वाली इस मीटिंग में केंद्र सरकार की एजेंसियों द्वारा विपक्षी दलों के नेताओं पर की जाने वाली कार्रवाई का मुद्दा भी उठ सकता है. ये बैठक बंगाल में समाजवादी पार्टी की दो दिनों तक चलने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले होगी. 

 

आज ममता से मिलेंगे अखिलेश, तीसरे मोर्चे के गठन पर लग सकती है मुहर, क्या हैं मायने?

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) और इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों की पिच तैयार करने के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया पश्चिम बंगाल पहुंच रहे हैं. शुक्रवार यानी आज वो ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे. आगामी चुनावों के मद्देनजर इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है. कोलकाता में होने वाली इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी भी शामिल होंगे. विपक्षी एकता के लिए भी इसे अहम माना जा रहा है. 

दरअसल, ममता बनर्जी कई मौकों विपक्षी पार्टियों से अलग नजर आई हैं. हाल में कांग्रेस द्वारा बुलाए गए विपक्षी पार्टियों की बैठक में भी ममता बनर्जी नदारद रही थीं. उनकी गैरमौजूदगी की वजह से सियासी हलके में चर्चाओं का दौर चल पड़ा था. साथ ही, उनके इस कदम ने तीसरे मोर्चे की संभावना और मजबूत कर दिया था. इधर, अखिलेश यादव जनवरी के महीने में शरद पवार, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, अरविंद केजरीवाल और केसीआर से मुलाकात कर चुके हैं. 

अब ममता बनर्जी के होने वाली मुलाकात से ये तय माना जा रहा है कि तीसरे मोर्चे की कवायद जोरों पर है. सवाल ये भी है कि क्या कांग्रेस के बिना विपक्ष सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी को मात दे पाएगा. क्या प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर कांग्रेस और संभावित तीसरे मोर्चे में सहमति बनेगी या फिर दोनों दो अलग-अलग नामों के साथ आगे जाएंगे. हालांकि, इन सभी सवालों के जवाब चुनाव के नजदीक आते ही क्लियर हो जाएंगे. हालांकि, दिसंबर के महीने में ही ममता ने ये कह दिया था कि भाजपा को सत्ता से बाहर फेंकने के लिए नीतीश कुमार, हेमंत सोरेन, तेजस्वी यादव, अखिलेश यादव टीएमसी के साथ आएंगे.

ममता बनर्जी के साथ होने वाली इस मीटिंग में केंद्र सरकार की एजेंसियों द्वारा विपक्षी दलों के नेताओं पर की जाने वाली कार्रवाई का मुद्दा भी उठ सकता है. ये बैठक बंगाल में समाजवादी पार्टी की दो दिनों तक चलने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले होगी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news