Aditya L1 को लेकर आई सबसे बड़ी खबर, जानिए इसरो चीफ सोमनाथ ने क्या कहा?
Advertisement
trendingNow11977981

Aditya L1 को लेकर आई सबसे बड़ी खबर, जानिए इसरो चीफ सोमनाथ ने क्या कहा?

ISRO Aditya L-1: इसरो चीफ सोमनाथ ने कहा कि अंतरिक्ष यान के एल1 बिंदु में प्रवेश की अंतिम तैयारियां लगातार आगे बढ़ रही हैं. सोमनाथ ने कहा, ‘एल1 बिंदु में प्रवेश करने की अंतिम प्रक्रिया संभवत: सात जनवरी, 2024 तक पूरी हो जाएगी.’ 

Aditya L1 को लेकर आई सबसे बड़ी खबर, जानिए इसरो चीफ सोमनाथ ने क्या कहा?

Aditya L1 Mission latest update: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष एस सोमनाथ (S Somnath) ने कहा कि सूर्य (Sun) का अध्ययन करने से जुड़े भारत के पहले अंतरिक्ष मिशन के तहत प्रक्षेपित ‘आदित्य एल1’ अंतरिक्ष यान अपने अंतिम चरण के करीब है और एल1 बिंदु में प्रवेश करने की प्रक्रिया सात जनवरी, 2024 तक पूरी होने की उम्मीद है. इसरो के प्रमुख सोमनाथ ने पहले साउंड रॉकेट लॉन्च के 60वें वर्ष के उपलक्ष्य में विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर मीडिया से बातचीत में कहा, ‘आदित्य रास्ते में है. मुझे लगता है कि यह अपने अंतिम चरण में लगभग पहुंच गया है.’

7 जनवरी 2023 तक पूरा होगा ये काम

इसरो चीफ ने कहा कि अंतरिक्ष यान के एल1 बिंदु में प्रवेश की अंतिम तैयारियां लगातार आगे बढ़ रही हैं. सोमनाथ ने कहा, ‘एल1 बिंदु में प्रवेश करने की अंतिम प्रक्रिया संभवत: सात जनवरी, 2024 तक पूरी हो जाएगी.’ आपको बताते चलें कि ‘आदित्य एल1’ का दो सितंबर को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था.

अंतरिक्ष में मजबूत होगा भारत का दबदबा

इसरो के अनुसार, ‘आदित्य-एल1’ सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला है. अंतरिक्ष यान 125 दिन में पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर की यात्रा करने के बाद लैग्रेंजियन बिंदु ‘एल1’ के आसपास एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित होगा. ‘एल1’ बिंदु को सूर्य के सबसे निकट माना जाता है. ‘आदित्य एल1’ सूर्य के रहस्य जानने के लिए विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक अध्ययन करने के साथ ही विश्लेषण के वास्ते इसकी तस्वीरें भी धरती पर भेजेगा.

इसरो अंतरिक्ष में लगातार सफलता के झंडे गाड़ रहा है. ऐसे में आज शनिवार को अंतरिक्ष से एक और गुड न्यूज आई है, जिसे इसरो चीफ ने खुद बयान किया है. खुशखबरी उसी आदित्य मिशन को लेकर है. जिसे 140 करोड़ देशवासी आशाभरी निगाहों से देख रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news