15 लाख किमी के सफर पर निकलने के लिए आदित्य L 1 तैयार, जानें- कैसे और कहां देखें लाइव
Advertisement
trendingNow11851614

15 लाख किमी के सफर पर निकलने के लिए आदित्य L 1 तैयार, जानें- कैसे और कहां देखें लाइव

When and Where to watch Aditya l 1 launch:  चंद्रयान 3 की कामयाबी के बाद अब आदित्य एल 1 मिशन अपने सफर पर निकलने के लिए पूरी तरह तैयार है. आदित्य एल 1 की लाइव स्ट्रीमिंग को आप इस तरह से देख सकते हैं.

 15 लाख किमी के सफर पर निकलने के लिए आदित्य L 1 तैयार, जानें- कैसे और कहां देखें लाइव

Aditya L 1 launch Mission: आदित्य एल 1 को शनिवार को सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर लांच किया जाना है. इसरो(ISRO) इसके लिए पूरी तैयारी कर चुका है. जिस तरह से हम सब चंद्रयान 3 मिशन(Chandrayaan 3 mission) की लांचिंग के गवाह बने ठीक वैसे ही आदित्य एल 1 मिशन लांचिंग का भी गवाह बन सकते हैं. आपके मन में सवाल उठना लाजिमी है कि इस ऐतिहासिक लांचिंग का गवाह कैसे बन सकते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आदित्य मिशन(Aditya Mission), सूरज पर लैंड नहीं करेगा बल्कि 14 करोड़ किमी दूर से सूरज के चेहरे को पढ़ेगा. इस मिशन को सूरज और धरती के अक्ष पर स्थित एल 1 प्वाइंट(L 1 Point) पर स्थापित किया जाएगा.

ऐसे देखें लाइव लांचिंग

लांचिंग का सीधा प्रसारण सुबह 11.20 मिनट से शुरू होगा

फेसबुक- https://www.facebook.com/ISRO

यूट्यूब-  https://www.youtube.com/watch?v=_IcgGYZTXQw

इसरो - https://www.isro.gov.in/

इसलिए खास है आदित्य एल 1 मिशन

आदित्य एल 1 मिशन को इसलिए अहम बताया जा रहा है क्योंकि अभी अमेरिका का नासा इस संबंध में अध्ययन कर रहा है. सामान्य तौर पर यह सवाल मन में कौंधता है कि आखिर एल 1 प्वाइंट का ही चुनाव क्यों किया गया. दरअसल सूरज और चांद के अक्ष पर पांच प्वाइंट्स की पहचान की गई है जिसे L1, L2, L3, L4, L5 नाम से जाना जाता है. इन बिंदुओं पर धरती और सूरज का गुरुत्वाकर्षण एक दूसरे को कैंसिल कर देता है और वहां किसी भी स्पेसक्रॉफ्ट को लटकाया जा सकता है. यही नहीं एल 1 प्वाइंट पर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता है. आदित्य एल 1 मिशन के तहत कुल सात पेलोड्स हैं जिनमें से चार सूरज की किरणों का और तीन एल 1 प्वाइंट का अध्ययन करेंगे.

Trending news