Ayushman Card:MP में 3 करोड़ लोगों के बने आयुष्मान कार्ड,आपका अभी तक नहीं बना तो ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

Ayushman Card:MP में 3 करोड़ लोगों के बने आयुष्मान कार्ड,आपका अभी तक नहीं बना तो ऐसे करें अप्लाई

3 crore people Ayushman card made in MP: सीएम शिवराज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि यह मेरे लिए अत्यंत संतोष की बात है कि आज मध्यप्रदेश में 3 करोड़वां आयुष्मान कार्ड बनाया गया है.

Ayushman Card

भोपाल: आयुष्मान कार्ड बनाने को मध्यप्रदेश ने एक नया मुकाम हासिल किया है.प्रदेश में 3 करोड़ लोगों के आयुष्मान कार्ड बन गए हैं और इस चीज की जानकारी खुद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर सीएम शिवराज ने ट्वीट करते हुए लिखा,यह मेरे लिए अत्यंत संतोष की बात है कि आज मध्यप्रदेश में 3 करोड़वां आयुष्मान कार्ड बनाया गया है.मैं पूरी टीम को हृदय से बधाई देता हूं.सभी पात्र भाई-बहन अपना #AyushmanCards बनवाकर स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्राप्त करें.आप सभी सदैव स्वस्थ रहें, आनंदित रहें, यही कामना करता हूं.

खुशखबरी! लाडली लक्ष्मी योजना की राशि बढ़ी, अब आपकी बेटी को मिलेंगे इतने रुपये

अब प्रदेश में 3 करोड़ लोगों के आयुष्मान कार्ड बन गए हैं. हालांकि अगर आपका अभी तक नहीं बना है तो हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए क्या है पात्रता? (What is the eligibility for making Ayushman card?)

-आपका परिवार संबल योजना में शामिल होना चाहिए.

-आपका परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत खाद्य पर्ची धारक होना चाहिए.

-परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना (SECC) वर्ष 2011 की लिस्ट में होना चाहिए.

-साथ ही कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESIS) और केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) के लाभार्थी हैं और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) के कर्मचारी हैं तो आपको आयुष्मान योजना के तहत नि:शुल्क उपचार किया जाएगा.

कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट्स लगेंगी (documents required for making Ayushman card?)
पारिवारिक समग्र आईडी 
आधार कार्ड
पेन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आईडी

कहां पर बनेगा आयुष्मान कार्ड (Where will the Ayushman card be made)?
आप सबसे पहले अपने पास के ही कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाएं और आपनी पात्रता चेक कराएं.अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हैं तो आपका कार्ड बन जाएगा. बता दें कि आप ग्राम रोजगार सहायक व वार्ड इंचार्ज से भी आपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.
 
कैसे मिलेगा योजना का लाभ? (How to get the benefit of Ayushman Yojana)
अब आपके मन में यह सवाल होगा कि आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं तो बता दें कि आप अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और अस्पताल आपका उपचार नि:शुल्क करेगा. 

Trending news