Dates Benefits: शादीशुदा मर्दों को क्यों खाना चाहिए खजूर? जानिए क्या है सेवन का सबसे सही वक्त
Advertisement

Dates Benefits: शादीशुदा मर्दों को क्यों खाना चाहिए खजूर? जानिए क्या है सेवन का सबसे सही वक्त

Dates for Health: खजूर एक ऐसा फल है जिसकी मिठास हमें काफी आकर्षित करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पुरुषों की सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Dates Benefits: शादीशुदा मर्दों को क्यों खाना चाहिए खजूर? जानिए क्या है सेवन का सबसे सही वक्त

Benefits of Dates For Men: खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना है. अगर आप खून की कमी से परेशान हैं या काम करते वक्त जल्दी थकान होती है तो खजूर को डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें आयरन और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाली पेट खजूर खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर अच्छी तरह से एब्जॉर्ब कर लेता है. 

रोजाना कितनी मात्रा में खाएं खजूर?

खजूर में नैचुरल शुगर होता है, ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता. कई लोगों को बार-बार मीठा खाने का मन करता है, ऐसे में खजूर का सेवन फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक के रोज सुबह नाश्ते में कम से कम 2 खजूर आप खा सकते हैं. इससे पुरुष और महिलाओं के शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होगी. 

खाली पेट खजूर खाने के फायदे

1. नहीं होगी खून की कमी

खजूर (Dates) शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा बढ़ाकर एनीमिया (Anemia) की समस्या से निजात दिलाता है. 

2. पेट की परेशानी होगी दूर 

खजूर फाइबर का रिच सोर्स है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है. ये कब्ज और अपच की समस्या दूर करता है. 

3. वजन कम करने में मददगार 

खजूर खाने से भूख कम लगती है और ओवरइटिंग (Overeating) से बचते हैं .लिहाजा वजन कंट्रोल (Weight Control) होने लगता है. 

4. ब्लड सप्लाई में नहीं आती रुकावट

खजूर (Dates) में मौजूद आयरन शरीर में खून की पूर्ति करता है. खजूर विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए भी जरूरी है.

पुरुषों के लिए क्यों फायदेमंद है खजूर?

आयुर्वेद में खजूर का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. खजूर और दूध का साथ में सेवन करने से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. रोजाना दो या तीन खजूर दूध में पका कर पीने से ताकत और स्पर्म काउंट की बढ़ोतरी होती है. इतना ही नहीं इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है, जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news