Pineapple: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अनानास, वरना बिगड़ सकती है तबीयत
Advertisement
trendingNow11893820

Pineapple: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अनानास, वरना बिगड़ सकती है तबीयत

Pineapple Side Effects: इस बात में कोई शक नहीं कि अनानास को देखकर आपका भी मन मचलता होगा, लेकिन ये एक ऐसा फल है जिसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए वरना सेहत को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

Pineapple: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अनानास, वरना बिगड़ सकती है तबीयत

Ananas Khane Ke Nuksan: अनानास एक बेहद मीठा और रसीला फल है, जिसे आप या तो डायरेक्ट खाते हैं या फिर इसका जूस निकालकर पीना पसंद करते हैं. साथ इसकी मदद से जेली या कैंडी भी बनाई जाती है जो बच्चों को काफी ज्यादा पसंद आती है. शादी, पार्टीज या आम दिनों में जब इसे मेहमानों के सामने सर्व किया जाता है, तो गेस्ट भी इसे देखकर फूले नहीं सामते. इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, इसके बावजूद हर किसी को ये फल नहीं खाना चाहिए क्योंकि कुछ मेडिकल कंडीशन में ये नुकसानदेह साबित हो सकता है.

कौन से लोग न खाएं मीठे अनानास?

1. एलर्जी से परेशान लोग
अनानास का सेवन खासकर उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिसे इस फल से एलर्जी है. इसके अलावा हद से ज्यादा पाइनएप्पल खाने से शरीर में खून की कमी हो सकती है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो वैसे तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अहम माना जाता है, और हमें सर्दी-खांसी, जुकाम से बचाता है, लेकिन विटामिन सी का हाई डोज डायरिया (Diarrhea) के खतरे को पैदा कर सकता है.

2. डायबिटीज के मरीज
अनानास का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है, हम में कई तो ऐसे हैं जो इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाते. वैसे तो डायबिटीज में कई फ्लों को खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अनानास का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. ये मीठा फल है और इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स (Glycemic Index) भी काफी ज्यादा होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है जिससे डायबिटीज के मरीजों की तबीयत बिगड़ सकती है.मोच

3. दांतों सड़न से परेशान लोग
अनानास एक बेहद मीठा फल है और इसे हाई एसिडिक नेचर का माना जाता है जो हमारे दांतों के लिए अच्छा नहीं होता. जिन लोगों की ओरल हेल्थ अच्छी नहीं है उन्हें इस फल को कम से कम खाना चाहिए वरना दांतों में सड़न हो सकती है जिससे दांत टूटकर गिर सकते हैं.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news