Proper Sleep: अगर एक महीने तक रोजाना 8 घंटे की नींद न लें तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर
Advertisement
trendingNow11879507

Proper Sleep: अगर एक महीने तक रोजाना 8 घंटे की नींद न लें तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

Kam Sone Ke Nuksan: ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना 7 से 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं, लेकिन बिजी लाइफस्टाइल और काम के दबाव में ऐसी स्लीप रूटीन फॉलो नहीं कर पाते. ऐसे में कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

Proper Sleep: अगर एक महीने तक रोजाना 8 घंटे की नींद न लें तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

Sleep Disorder: नींद हमारी जीवन का एक अहम हिस्सा है जिसके बिना आप सुकून से नहीं रह सकते है. अगर प्रोपर स्लीप न मिले तो शायद हम कई तरह के वायरस और बीमारियों से लड़ने में कामयाब नहीं हो पाएंगे. अगर कोई इंसान एक महीने तक रोजाना 8 घंटे की नींद नहीं लेता है, तो स्वास्थ्य पर इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं. आजकल कुछ लोग जिंदगी की भागदौड़ में इतने व्यस्त हो चुके हैं कि वो सिर्फ 5 से 6 घंटे की ही नींद ले पा रहे हैं, जिसका नुकसान हो सकता है.

कम सोने के नुकसान

1. मेंटल हेल्थ
अगर आप एक महीने तक लगातार रोजाना 8 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो इसका सबसे बुरा असर आपकी मेंटल हेल्थ पर पढ़ेगा, क्योंकि नींद की कमी मानसिक बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती है जैसे कि डिप्रेशन और हद से ज्यादा टेंशन. बुरे संकेतों में थकान, चिंता, और निराशा शामिल हो सकती हैं.

2. कई बीमारियों का खतरा
रोजाना 8 घंटे से कम नींद लेने से शारीरिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ सकता है. इससे दिल की बीमारी (Heart Disease), मोटापा (Obesity), डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ जाता है.

3. ऑफिस लाइफ होगी डिस्टर्ब
अगर आप प्रोपर स्लीप रूटीन फॉलो नहीं करेंगे तो अपने दफ्तर में छोटी-मोटी गलतियां करने लगेंगे जिससे तनाव बढ़ने और आपकी ऑफिस या प्रोफेशनल लाइफ डिस्टर्ब हो जाएगी.

4. एनर्जी की कमी
एक महीने तक नींद की कमी से शारीरिक ऊर्जा भी कम हो सकती है, जिससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टीविटीज में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती है.

इन बातों का रखें ख्याल
अगर आपको लगातार एक बार में 8 घंटे तक सोने की फुर्सत नहीं मिलती तो आप दिन में या किसी और वक्त अपनी नींद पूरी कर सकते हैं. इससे आप तमात तरह की परेशानियों से खुद को महफूज रख पाएंगे. 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news