Heart Attack: इन चीजों को खाने से दिल होगा कमजोर, हार्ट अटैक का बढ़ेगा रिस्क
Advertisement
trendingNow11905746

Heart Attack: इन चीजों को खाने से दिल होगा कमजोर, हार्ट अटैक का बढ़ेगा रिस्क

Dil Ko Kamjor Karne Wale Foods: भारत में हर साल बड़ी तादत में लोग हार्ट डिजीज के शिकार होते हैं और इसकी वजह से अपनी जान गंवा बैठते हैं, ऐसे में हमे वैसी चीजें बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए जिससे दिल की सेहत को नुकसान पहुंचे.

Heart Attack: इन चीजों को खाने से दिल होगा कमजोर, हार्ट अटैक का बढ़ेगा रिस्क

Worst Food For Heart: दिल की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है क्योंकि ये खून को पंप करके शरीर के सारे हिस्सों में पहुंचाता है जिससे ऑक्सीजन का ट्रांस्पोर्टेशन होता है. अगर इसमें किसी तरह की खराबी आ जाए तो जीना मुश्किल हो जाएगा. हमारी खुद की आदतें दिल को कमजोर करने का काम करती है. अगर हम सही डाइट नहीं चुनेंगे तो हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाएगा. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनको अगर दिल का दुश्मन कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा

दिल को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

1. तली हुई चीजें
तला हुआ खाना आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि ये सेचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ सकता है.

2. शराब
शराब पीने से दिल की समस्याएं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. इस बुरी तक को जितनी जल्दी छोड़ दें, सेहत के लिए उतना ही बेहतर होगा.

3. नमकीन चीजें
चिप्स, फ्रेच फ्राइच समेत कई सारे फूड्स में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है. सॉल्ट में सोडियम पाया जाता है. अगर इसका सेवन करेंगे तो ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है.

4. मीठी चीजें
मिठाई, केक और हल्वा जैसी चीजों में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे मोटापा बढ़ता और फिर दिल की सेहत खराब होने लगती है. बेहतर है कि आप अपनी स्वीट 

5. रेड मीट
इस बात में कोई शक नहीं है कि रेड मीट प्रोटीन का रिच सोर्स है लेकिन इसे हद से ज्यादा खाने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए इसकी मात्रा को कम करना जरूरी है. 

6. कोल्ड ड्रिंक्स
बच्चे, बूढ़े और जवान, हर उम्र के लोगों में कोल्ड ड्रिंक्स का शौक देखने को मिलता है, लेकिन इसमें शुगर कंटेंट ज्यादा होता है जो लॉन्ग टर्म हार्ट डिजीज का कारण बन सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news