Anxiety: सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है एंग्जायटी, इन परेशानियों को देती है जन्म
Advertisement

Anxiety: सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है एंग्जायटी, इन परेशानियों को देती है जन्म

Anxiety Disorder: मौजूदा दौर में  एंग्जायटी एक कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है जिसे दूर करने के उपाय जल्द से जल्द खोज लेने चाहिए वरना सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ सकता है. 

Anxiety: सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है एंग्जायटी, इन परेशानियों को देती है जन्म

Side Effect of Anxiety: हमारी जिंदगी में पहले के मुकाबले ज्यादा सुख-सुविधाएं बढ़ाने वाले चीजें हैं फिर में इंसान का दुख बढ़ता जा रहा है. भारत समेत दुनियाभर के लोग एंग्जायटी के शिकार हो रहे हैं, क्योंकि वो मेंटल प्रेशर और उतार-चढ़ाव भरे जीवन से तंग आने लगे हैं, कई लोग ये सोचकर परेशान हैं कि आने वाले वक्त में उनके साथ क्या होने वाला है. भले ही एंग्जायटी की कोई भी वजह हो, लेकिन इससे हमारी सेहत और डेली लाइफ पर काफी बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि इसके कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं.

1. मेंटल प्रेशर और स्ट्रेस
जब इंसान को ऑफिस में काम करने की सख्त डेडलाइन, एग्जाम में अच्छे नंबर लाने का प्रेशर, या रिलेशनशिप में अनसर्टेनिटी झेलनी पड़ती है तो वो काफी स्ट्रेस और मेंटल प्रेशर का सामना करता है, ऐसा अक्सर एंग्जायटी की वजह से होता है.

2. वजन बढ़ना
जब आप एंग्जायटी के शिकार होते अक्सर ज्यादा भोजन करने लगते हैं, ऐसे में खाना खाने की स्पीड भी बढ़ जाती है खानपान के पैटर्न में बदलाव होने की वजह से आप मोटापे के शिकार हो जाते हैं जिससे कई बीमारियों का जन्म होता है.

3. डाइजेशन में प्रॉब्लम
आपने अक्सर महसूस किया होगा कि जब भी एंग्जायटी होती है तो हमें अक्सर पेट में गड़बड़ी महसूस होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस तरह की सिचुएशन में डाइजेशन पर काफी बुरा असर पड़ता है जिससे अपच, कब्ज और गैस जैसी शिकायतें हो सकती हैं.

4. नींद की कमी
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात की सलाह देते हैं कि एक दिन में इंसान को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन एंग्जायटी के शिकार होने पर अक्सर रातों की नींद छिन जाती है जिससे दिन में सुस्ती और थकान का सामना करना पड़ता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news