Cold Drinks: कोल्ड ड्रिंक्स पीना हमारे लिए क्यों है खतरनाक? डाइटीशियन ने बताई वजह
Advertisement
trendingNow12122799

Cold Drinks: कोल्ड ड्रिंक्स पीना हमारे लिए क्यों है खतरनाक? डाइटीशियन ने बताई वजह

Cold Drinks Side Effects: दोस्तों या फैमिली मेंबर्स के साथ चिल करते हुए कोल्ड ड्रिंक्स पीना काफी लोगों का शौक होता है, लेकिन क्या आप इसके खतरों से वाकिफ हैं. 

Cold Drinks: कोल्ड ड्रिंक्स पीना हमारे लिए क्यों है खतरनाक? डाइटीशियन ने बताई वजह

Side Effects of Cold Drinks: कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन हमारे दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन गया है, खासकर गर्मी के मौसम में इसकी खपत काफी ज्यादा बढ़ जाती है. हम सभी उन तरह के सॉफ्ट ड्रिंक्स को पसंद करते हैं जो ठंडे और स्वादिष्ट होते हैं. लेकिन, अगर ये आदत हद से ज्यादा पार हो जाए, तो इसके कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि ऐसे पेय पदार्थ पीने के क्या-क्या नुकसान मुमकिन हैं.

1. डाइजेशन पर असर

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से शरीर का तापमान तेजी से कम हो सकता है. यह आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने की कोशिश करता है, जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित हो सकता है और आपको पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

2. पेट में गैस

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से पेट में गैस बन सकती है और आपको अपच, उल्टी, और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि ऐसे पेय पदार्थों से जितना हो सके उतनी दूरी बना लें.

3. दिल की सेहत पर असर

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद उच्च मात्रा में चीनी और कैफीन आपके दिल की सेहत को प्रभावित कर सकते हैं. ये आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं जो हार्ट डिजीज का कारण बन सकते हैं.

4. वजन बढ़ने का खतरा

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स में उच्च मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं. इससे आपका वजन नियंत्रित नहीं रहता है और आपको बढ़ते वजन के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

5. कैफीन की अत्यधिकता

कुछ कोल्ड ड्रिंक्स में उच्च मात्रा में कैफीन होती है, जो आपके न्यूरोलॉजिकल हेल्थ को प्रभावित कर सकती है. यह आपको अनिंद्रा, तनाव, और अतिरिक्त तनाव का सामना करने का कारण बन सकती है.

6. ब्लड शुगर लेवल

अगर आप हद से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है. खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए तो ये किसी 'जहर' से कम नहीं है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news