Protein Rich Foods: नाश्ते में करें इन प्रोटीन रिच फूड्स को करें शामिल, दिनभर नहीं होगी थकान और सुस्ती
Advertisement
trendingNow11864089

Protein Rich Foods: नाश्ते में करें इन प्रोटीन रिच फूड्स को करें शामिल, दिनभर नहीं होगी थकान और सुस्ती

Protein Rich Breakfast: सुबह काम पर जाने से पहले नाश्ता करना जरूरी है, क्योंकि ऐसा न करने पर काफी आलस आता है, लेकिन ये भी उतना ही अहम है कि आप नाश्ते में किन फूड्स का सेलेक्शन करते हैं. 

Protein Rich Foods: नाश्ते में करें इन प्रोटीन रिच फूड्स को करें शामिल, दिनभर नहीं होगी थकान और सुस्ती

Cheese and Sprout Benefits: सुबह का नाश्ता एक बेहद जरूरी मील है, सबसे जरूरी बात ये है कि इसे कभी स्किप नहीं करना चाहिए, भले ही आप अपनी लाइफ में कितने भी ज्यादा बिजी क्यों न हों. ब्रेक्फास्ट में हेल्दी डाइट खाना चाहिए जिससे न सिर्फ आपकी अच्छी सेहत बरकरार रहे, बल्कि दिनभर काम करने की ऊर्जा मिलती रहे. ऐसे में आप पनीर (Cheese) और अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स (Sprouts)  जैसे प्रोटीन रिच फूड्स खा सकते हैं. 

नाश्ते में जरूर करें इन 2 चीजों का सेवन

जो लोग नॉनवेज नहीं खाते उनके दिमाग में अक्सर एक सवाल रहता हैं कि प्रोटीन के लिए सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए पनीर (Cheese) और स्प्राउ्टस (Sprouts) ये दो सबसे अच्छे ऑप्शन हैं. इन दोनों शाकाहारी फूड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं. ये शरीर को कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. ब्रेकफास्ट में पनीर खाने का एक और फायदा है कि इससे आपकी दिल की सेहत सुधरती है. वहीं स्प्राउट्स का सेवन करने से इम्युनिटी बूस्ट होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है. 
 

fallback

1. नाश्ते में कच्चा पनीर खाने के 10 फायदे 

-पाचन को रखता है दुरुस्त 
-हड्डियों को करता है मजबूत 
-होता है मानसिक विकास
-एनर्जी बूस्टर है पनीर 
-बच्चों का करता है शरीरिक विकास 
-दांतों को करता है मजबूत 
-वजन को करता है कंट्रोल
-शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी
-पनीर कैल्शियम का एक रिच सोर्स है, इससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं
-गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाता है पनीर

2. सुबह नाश्ते में खाएं अंकुरित अनाज

पनीर (Cheese) के अलावा अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स (Sprouts) भी सुबह के नाश्ते के लिए एक अच्छा हेल्दी ऑप्शन हैं. स्प्राउट्स में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर व मिनरल पाए जाते हैं. स्प्राउट्स बनाने के लिए आप मूंग दाल व काला चना  का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्प्राउट्स सालद खाने में बेहद टेस्टी होता हैं और सेहत के लिए भी अच्छा होता हैं. 

अंकुरित अनाज खाने के फायदे

-खून साफ करने के लिए अंकुरित अनाज का सेवन फायदेमंद है.
-वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए.
-शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अंकुरित अनाज फायदेमंद है.
-पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है स्प्राउट्स
-स्प्राउ्टस का सेवन करने से शरीर में ताकत आती है.

इस तरह खाएं पनीर और स्प्राउट्स

पनीर (Cheese) को आप कच्चा खा सकते हैं या फिर पनीर के छोटे-छोटे पीस करके सालद के साथ मिक्स करके खा सकते हैं. इसे आप  स्प्राउट्स (Sprouts) के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं. 
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Trending news