रोजाना सुबह नंगे पैर घास पर चलें, मिलेगा कई रोगों से छुटकारा, जानें इसके अनगिनत फायदे
Advertisement

रोजाना सुबह नंगे पैर घास पर चलें, मिलेगा कई रोगों से छुटकारा, जानें इसके अनगिनत फायदे

Walking Barefoot Benefits: लोग सोचते हैं कि नंगे पैर चलने से पैरों में गंदगी और चोट लग जाती है. लेकिन अगर आप अपने रूटीन में सुबह घास पर नंगे पैर वॉक करना शामिल करते हैं तो इससे आपको कई फायदे होंगे. जानिए इस आर्टिकल में. 

रोजाना सुबह नंगे पैर घास पर चलें, मिलेगा कई रोगों से छुटकारा, जानें इसके अनगिनत फायदे

Walking Barefoot Benefits: पैदल चलना हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना सुबह बिना जूते चप्पल के घास या जमीन पर चलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बचपन में तो हम सभी अधिकतर नंगे पैर चलते और भागते दौड़ते थे, लेकिन बड़े होने के साथ ही ये आदत काफी हद तक बदल जाती है. बड़े होते-होते हम अपनी सुविधा के अनुसार चप्पल, जूते या सैंडल पहना शुरू कर देते हैं. पहले के समय की अगर बात करें तो लोग अधिकतर पैदल ही चलते थे. लेकिन समय बदलने के साथ और गंदगी, चोट से बचने के लिए लोग चप्पल और जूतों का इस्तेमाल करने लगे.  

दरअसल, जब हम नंगे पैर चलते हैं तो हमारी पैर की स्किन सीधे धरती के टच में होती है जिससे हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. अगर आपको भी घर में नंगे पैर घूमने की आदत है तो जान लीजिए इसके कई फायदे हैं. आज हम आपको बाताएंगे कि नंगे पैर चलने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. हालांकि नंगे पैर चलने के कई दुष्परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं. आइये जानत हैं इसके बारे में बड़ी बातें.  

नंगे पैर जमीन पर चलने के ये हैं अनगिनत फायदे-  

  1. एक रिपोर्ट की मानें तो जब आप नंगे पैर चलते हैं तो आपका जुड़ाव प्रकृति से होता है. ऐसे में आपके शरीर की सूजन कम होने लगती है. नंगे पैर चलने से आपका दिल काफी मजबूत और सेहतमंद होता है. साथ ही शरीर से कोलेस्ट्रोल की समस्या कम हो सकती है. अगर आप रोजाना सुबह बिना चप्पल के कुछ देर वॉक करते हैं तो इससे आपकी टेंशन भी दूर होगी. 
  2. वैसे तो दिनभर हमारे पैर जूते-चप्पलों में पैक रहते हैं, इससे पैरों को ताजी हवा नहीं मिल पाती है. जब आप नंगे पैर होते हैं तब खुली हवा लगने से आपके पैरों को भरपूर ऑक्सीजन मिलता है. जिससे रक्त संचार बेहतर होता है और आपकी सारी थकान और शरीर का दर्द दूर हो जाता है. 
  3. नंगे पैर पैदल चलने से शरीर की मांसपशियां सक्रिय हो जाती हैं यानी आपके पैरों के अलावा उससे जुड़े शरीर के अन्य भाग भी सक्रिय होते हैं. आंखों की रोशनी तेज करने के लिए भी सुबह नंगे पैर टहलना चाहिए.
  4. नंगे पांव चलते समय आपके पैर सीधे धरती के कॉनटेक्ट में होते हैं. जिससे एक्यूपंक्चर काफी एक्टिव हो जाता है और आपका पूरा शरीर एक्टिव हो जाता है. इस तरह आपको कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है.
  5. नंगे पैर चलने से चलवे में जलन से छुटकारा मिलता है. नंगे पैर चलना एक तरह से प्रकृति के साथ खुद के और करीब आने जैसा है. इसके जरिए आप खुद के प्रति अधिक जागरूक होते हैं. शरीर के अंग अधिक सुडैल, सक्रिय व उपयोगी बनते हैं. 
  6. सुबह-सुबह आपको कम से कम आधे घंटे बिना जूते- चप्पल के नंगे पैर चलना चाहिए. इससे आपके अंदर उर्जा का स्तर बढ़ता है. इसके साथ ही हाईपरटेंशन, नींद न आना, हृदय लंबंधी संबंधी समस्या, ऑथ्राइटिस, अस्थमा की समस्याएं खत्म हो जाती हैं.  

जानिए क्या हैं नंगे पैर चलने के नुकसान

एक ओर जहां नंगे पैर चलने से बहुत सारे फायदे होते हैं तो वहीं नंगे पैर चलने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. जब आप घास पर नंगे पैर चलते हैं तो इससे हो हुकवर्म इंफेक्शन होने की संभावना अधिक रहती है क्योंकि इस कीड़े का लार्वा पैरों की स्किन के जरिए शरीर में एंटर कर जाता है और आपको पता भी नहीं चलता. कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर नंगे पैर नहीं चलना चाहिए जैसे स्विमिंग पूल, लॉकर रूम, जिम और बीच इन जगहों पर नंगे पैर चलना अवॉइड करना चाहिए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news