Vitamin B12 Veg Source: बिना मीट और अंडा खाकर भी हासिल होगा विटामिन बी12, इन वेज फूड्स से कर लें दोस्ती
Advertisement

Vitamin B12 Veg Source: बिना मीट और अंडा खाकर भी हासिल होगा विटामिन बी12, इन वेज फूड्स से कर लें दोस्ती

Vitamin B12 Diet: विटामिन बी12 की कमी से शरीर को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, ये न्यूट्रिएंट मीट, मछली और अंडे के अलावा कई वेजिटेरियन फूड्स में भी पाया जाता है.

Vitamin B12 Veg Source: बिना मीट और अंडा खाकर भी हासिल होगा विटामिन बी12, इन वेज फूड्स से कर लें दोस्ती

Vitamin B12 Rich Vegetarian Food: विटामिन बी-12 हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट है अगर शरी में इसकी कमी हो जाए जो ब्रेन और नर्वस सिस्टम पर काफी बुरा असर पड़ता है. बी12 की मदद से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है साथ ही फोलिक एसिड के फ्लो में मदद मिलती है. इस विटामिन की डेफिशिएंसी मेंटल प्रॉब्लम, हड्डी और ज्वाइंट में पेन पैदा कर सकती है. आमतौर पर ये पोषक तत्व मीट, मछली और अंडे जैसी चीजों में पाया जाता है, लेकिन शाकाहारी लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, कुछ वेजीटेरियन फूड्स खाकर भी आप इस न्यूट्रिएंट्स को हासिल कर सकते हैं.

विटामिन बी12 से भरपूर वेजीटेरियन फूड्स

1. ब्रोकली
जब भी हरी सब्जियों की बात की जाती है तब ब्रोकली को टॉप लिस्ट में शुमार किया जाता है. ये किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इसमें विटामिन बी12 के साथ-साथ फॉलिक एसिड भी पाया जाता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और आपको खून की कमी नहीं होती.

2. सोया प्रोडक्ट्स
अगर आप नॉन वेज आइटम्स नहीं खा सकते तो सोया आपके लिए विटामिन बी-12 का रिच सोर्स साबित होगा. आप इसके प्रोडक्ट्स जरूर खाएं जिसमें सोयाबीन, सोया मिल्क और टोफू शामिल हैं.

3. ओट्स 
ओट्स एक बेहद हेल्दी फूड आइटम है, इसे लोग अक्सर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं, इसमें विटामिन बी12 पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करता है, साथ ही वजन कम करने वाले भी ओट्स का सेवन करते हैं. 

4. दही
दही एक बेहद फायदेमंद फूड है इसमें मौजूद गुड बैक्टीरियाज पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है. दही में विटामिन बी12 के साथ था विटामिन बी1 और विटामिन बी2 भी पाया जाता है. आप अग लो फैट कर्ड खाएंगे तो सेहत के लिए अच्छा होगा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news