Uric Acid बढ़ने पर Joint Pain के अलावा हो सकती हैं ये सारी बीमारियां, जानिए कैसे पाएं निजात
trendingNow11993186

Uric Acid बढ़ने पर Joint Pain के अलावा हो सकती हैं ये सारी बीमारियां, जानिए कैसे पाएं निजात

High Uric Acid: यूरिक एसिड का बढ़ना हमारी सेहत के लिए जरा भी अच्छा नहीं है, लेकिन हम इस बात पर गौर नहीं कर पाते, कि खुद की कुछ बुरी आदतों के कारण ही ऐसी समस्या बढ़ती है. 

Uric Acid बढ़ने पर Joint Pain के अलावा हो सकती हैं ये सारी बीमारियां, जानिए कैसे पाएं निजात

Uric Acid Control Tips: यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है, आमतौर पर खाने पीने की गलत आदतें और कुछ दवाइयों के सेवन की वजह से यूरिक एसिड बढ़ जाता हैं. जब ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो इसे हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहा जाता है. ऐसे में सबसे बड़ी परेशानी जोड़ों में दर्द (Joint Pain) के तौर पर सामने आती है. खासतौर से सर्दियों में इसका खतरा ज्यादा हो सकता है. यूरिक एसिड के स्तर पता लगाने के लिए जो जांच की जाती है उसे सीरम यूरिक एसिड मेजरमेंट (Serum Uric Acid Measurement) कहा जाता है. 

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

-जब हम चाय, कॉफी, मीट, मछली और चॉकलेट का हद से ज्यादा सेवन करते हैं तो खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. किडनी डिजीज से परेशान लोगों को भी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आप अगर बिना डॉक्टर की सलाह लिए कुछ मेडिसिन खाते हैं, तो इससे यूरिक एसिड के स्तर में इजाफा होने की आशंका बनी रहती है.

-अगर किसी इंसान को लिवर की पुरानी बीमारी (Liver Disease)  है तो इसकी वजह से भी खून में यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल बढ़ सकता है.

-कई बार शरीर में कुछ एंजाइम की कमी (Enzyme Deficiency) होने लगती है जिससे हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia)  का रिस्क काफी बढ़ जाता है. 

यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियां
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्वाइंट पेन होता है, लेकिन इससे कई अन्य बीमारियों का भी खतरा बना रहता है, अगर खून में इसके स्तर को नियंत्रित नहीं किया जाए तो इससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है, साथ ही यूरिन पास करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

यूरिक एसिड से कैसे पाएं निजात
-यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप आज ही मीट-मछली, कॉफी, चाय और चॉकलेट से दूरी बना लें.

-यूरिक एसिड पर काबू पाने के लिए आपको अपने बढ़ते हुए वजन को हर हाल में कम करना होगा.

-जो लोग एक दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीते हैं उनको इस तरह की परेशानी पेश नहीं आती.

-विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं, जैसे संतरा, मौसम्बी, नींबू का रस और आंवला.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news