त्वचा और भयंकर बीमारियों के लिए वरदान है तुलसी, जानिए इसके अनगिनत गुण
Advertisement

त्वचा और भयंकर बीमारियों के लिए वरदान है तुलसी, जानिए इसके अनगिनत गुण

Tulsi For Skin Care: तुलसी इम्युनिटी को बढ़ाती है. तुलसी में स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के सैकड़ों गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों के साथ इसकी बीज सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियों के लिए फायदेमंद होती है.  

त्वचा और भयंकर बीमारियों के लिए वरदान है तुलसी, जानिए इसके अनगिनत गुण

Tulsi For Skin Care: तुलसी को संजीवनी कहा गया है. ये एक औषधीय पौधा है जिसमें विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इस औषधीय पौधे को प्रत्यक्ष देवी कहा गया है. तुलसी सभी रोगों को दूर करने और शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर है. इसके साथ ही तुलसी स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए क्रीम और केमिकल प्रोडक्ट से कहीं बेहतर होती है. भारतीय घरों में तुलसी के पौधे हर आगंन में लगाए जाते हैं. वैसे तो तुलसी की कई प्रजातियां होती हैं. लेकिन इनमें श्वेत व कृष्ण प्रमुख हैं. इन्हें राम तुलसी और कृष्ण तुलसी भी कहा जाता है. आइये बताते हैं तुलसी त्वचा के लिए कितनी गुणकारी होती है. 

तुलसी के अनगिनत गुण  
तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसकी पत्तियां ज्यादा गुणकारी मानी जाती हैं. तुलसी की पत्तियों को आप सीधे पौधे से लेकर खा सकते हैं. तुलसी के पत्तों की तरह तुलसी के बीज के फायदे भी अनगिनत होते हैं. आप तुलसी के बीज के और पत्तियों का चूर्ण बनाकर प्रयोग कर सकते हैं. इन पत्तियों में कफ वात दोष को कम करने, पाचन शक्ति एवं भूख बढ़ाने और रक्त को शुद्ध करने वाले गुण होते हैं. वहीं इसके अलावा तुलसी के पत्ते बुखार, दिल से जुड़ी बीमारियां, पेट दर्द, मलेरिया और बैक्टीरियल संक्रमण आदि में बहुत फायदेमंद हैं. बता दें तुलसी के औषधीय गुणों में राम तुलसी की तुलना में श्याम तुलसी को प्रमुख माना गया है. 

दिमाग तेज करती है तुलसी 
तुलसी दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके रोजाना सेवन से मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है और सोचने की गति तेज होती है. इसके लिए रोजाना तुलसी की 4-5 पत्तियों को पानी के साथ निगलकर खाएं.

सिरदर्द से राहत
आजकल अधिक काम और तनाव के कारण सिरदर्द होना एक आम बात है. अगर आपको अक्सर सिर दर्द की समस्या बनी रहती है तो तुलसी के तेल की एक दो बूंदें नाक में डालें. इस तेल को नाक में डालने से सिर दर्द से आराम मिलेगा. साथ ही सिर से जुड़े अन्य रोगों में भी राहत मिलेगी. ध्यान रहे कि तुलसी के उपयोग करने का तरीका सही होना चाहिए. 

स्किन टोनर में उपयोगी 
तुलसी को स्किन टोनर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है. एक रिसर्च के अनुसार, तुलसी ऐसी जड़ी-बूटियों में शामिल है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये स्किन को टोन करने यानी कसावट लाने का कार्य करती है. इसके लिए आप गुलाब जल में तुलसी का 
पेस्ट मिलाकर टोनर तैयार कर सकते हैं. इसे लगाने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news