रात को सताता है दांत दर्द? एंटीबायोटिक दवाओं की जगह इन होम रेमेडी को अपनाएं
Advertisement

रात को सताता है दांत दर्द? एंटीबायोटिक दवाओं की जगह इन होम रेमेडी को अपनाएं

Toothache Remedies: दांत का दर्द आम है और इसके कारण लोग हमेशा परेशान रहते हैं. जब भी दांतों में दर्द होता है तो व्यक्ति कुछ खा पी नहीं पाता. आमतौर पर लोग दांत दर्द के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं या फिर पेनकिलर खा लेते हैं. 

रात को सताता है दांत दर्द? एंटीबायोटिक दवाओं की जगह इन होम रेमेडी को अपनाएं

Toothache Remedies: दांतों का दर्द असहनीय होता है. जब दांत में दर्द होता है तो इसकी वजह से कभी-कभी कान और सिर में भी दर्द होने लगता है. जिससे हमें कई बार बुखार हो जाता है. खाने पीने में भी काफी दिक्कत रहती है. साथ ही चेहरे पर सूजन भी आ जाती है. आमतौर पर दांतों में दर्द ज्यादा गरम या ठंडा खाना खाने से होता है. इसकी वजह दांतों की सफाई ना रखना, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों का कमजोर होना हो सकता है. इसकी एक औऱ बड़ी वजह हो सकती है वो है अक्ल दाढ़ का निकलना. यहां जानें दांतों में तेज दर्द के दौरान आप किन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

दांत दर्द के लिए बेहद असरदार हैं ये घरेलू टिप्स 

अधिकतर लोग दांतों में तेज दर्द होने पर एंटीबायोटिक या फिर पेनकिलर खा लेते हैं क्योंकि ये दर्द बर्दाश्त से बाहर होता है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ घरेलू उपचार से भी दांत के दर्द से आप छुटकारा पा सकते हैं. 

लौंग- दांत दर्द में लौंग बहुत उपयोगी माना जाता है. अक्सर लोगों को रात में दांत दर्द शुरू हो जाता है. इसके लिए आप सोते समय लौंग को दांत के नीचे दबाकर सोएं. इससे सुबह तक दर्द में आराम मिलेगा. आप लौंग का तेल भी दांत दर्द में लगा सकते हैं. 

कच्चा लहसुन- दांत में दर्द होने पर कच्चा लहसुन चबाएं. इससे आपको आराम मिलेगा. लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. इसलिए लहसुन की तीन से चार कली चबाएं.

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा से भी दांत का दर्द कम होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्ट‍िक गुण होते हैं. बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह या रात में कुल्ला करें. इसके अलावा आप गीली रूई में भी थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दर्द वाले एरिया पर लगा सकते हैं. 

बर्फ से सिकाई- दांत दर्द को ठीक करने के लिए एक और आसान घरेलू उपाय है. सूजन वाले एरिया को बर्फ से कंप्रेस करें. दर्द वाले एरिया पर आइस पैक को दबाएं. इससे आइस पैक उस एरिया को सुन्न कर देगा और दर्द को कम करेगा.

अमरूद की पत्तियां- अमरूद के पेड़ से ताजी पत्तियां तोड़ लें. इसे साफ करके पानी में उबालकर ठंडा कर लें. इसमें नमक मिलाएं और फिर कुल्ला करें. आप चाहें तो अमरूद की पत्तियों को मुंह में दर्द वाली साइड रख कर चबा सकते हैं. अमरूद के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसके प्रयोग से दांत के दर्द में तुरंत आराम मिलता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news