रोजाना करें ये काम, Heart Attack का खतरा होगा कम
Advertisement

रोजाना करें ये काम, Heart Attack का खतरा होगा कम

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक की समस्या आज के समय में बढ़ती जा रही है वहीं हार्ट अटैक होने पर लोगों की जान भी चली जाती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप कुछ तरीकों को अपनाकर आ हार्ट अटैक से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

रोजाना करें ये काम, Heart Attack का खतरा होगा कम

How To Protect Heart Health: आजकल  खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण दिल के दौरे का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसलिए आपको हमेशा हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना चाहिए. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर दिक्कत न हो तो आपको अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे हार्ट अटैक से बचने के लिए आपक किस तरह का लाइफस्टाइल फॉलो करना चाहिए?
हार्ट अटैक से बचने के उपाय
ब्लड प्रेशर चेक जरूर करें-

बल्ड प्रेशर बढ़ने से दिल पर बुरा असर बड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बल्ड प्रेशर बढ़ने पर हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है और आपको हार्ट अटैक जैसी दिक्कत का सामना न करना पड़ सकता है. इसलिए आप नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांत कराते रहें. बता दें अगर आपको हार्ट अटैक से बचना है को बल्ड प्रेशर नियंत्रित होना बहुत जरूरी है.
स्मोकिंग न करें-
क्या आपको पता है कि स्मोकिंग करने से न सिर्फ आपके फेफड़ों को नुकसान होता है बल्कि ये आदत आरके दिल के लिए भी सही नहीं है  जी हां. स्मोकिंग करने से आपको हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए धूम्रपान और तंबाकू से परहेज करना चाहिए.
स्ट्रेस से बचें-
बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से आपका हृदय स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए अगर आप बात-बात पर तनाव लेतें हैं तो इस आदत को बदलें. क्योंकि तनाव लेने से आपको हार्ट अटैक पड़ सकता है. इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए योग, म्यूजिक, व्यायाम  करें.
 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news