सावधान! बॉडी में ये बदलाव नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क, हो सकता है Thyroid
Advertisement

सावधान! बॉडी में ये बदलाव नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क, हो सकता है Thyroid

Thyroid Symptoms: थायराइड की बीमारी पुरुषों की तुलना महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है. इसलिए महिलाओं को अपनी सेहत के प्रति अधिक सजग रहने की आवश्यकता है.  

Thyroid को लक्षण

Thyroid Symptoms: महिलाओं में आजकल थायराइड की बीमारी तेजी से फैल रही है. इसका मुख्य कारण है गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खानपान.  थायराइड होने पर गर्दन के सामने एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है. इसका काम हार्मोन पैदा करना होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म की गति को कंट्रोल करता है. ये एक ऐसा सिस्टम है जो हमारी बॉडी को एनर्जी का उपयोग करने में मदद करता है. थायराइड दो प्रकार के होते हैं- हाइपरथाइरॉयडिज़्म और हाइपोथायरायडिज्म. थायराइड ग्लैंड को अवटु ग्रंथि भी कहते हैं. थायरॉक्सिन हार्मोन फैट और कार्बोहाइड्रेट को शरीर में नियंत्रित करता है. यह ब्लड में शुगर कोलेस्ट्रोल और फास्फोलिपिड की मात्रा को कम करता है. इसके साथ ही शरीर की हड्डियों, पेशियों, लैंगिक तथा मानसिक वृद्धि को नियंत्रित करता है. आइये जानें थायराइड के लक्षण और अन्य जानकारी. 

कुछ लोगों को हमेशा काम करने में थकान, आलस और कमजोरी महसूस होती है. तो ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है. ये लक्षण अक्सर महिलाओं में अधिक देखने को मिलते हैं जो कि थायराइड का संकेत हो सकते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग इस संकेत को अनदेखा कर देते हैं. इससे आगे चलकर आपको भारी दिक्कत हो सकती है. वहीं कुछ लक्षण ऐसे भी होते हैं जिसका व्यक्ति को पता नहीं लग पाता है. थायराइड होने के बाद इसे जड़ से खत्म करने के लिए लक्षणों के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है. 

आपको बता दें थायराइड की बीमारी शरीर में हार्मोन की अधिकता की वजह से होती है. जिससे शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है और बॉडी का हर कार्य तेज रफ्तार से होने लगता है. आंकड़ों के अनुसार यह पाया गया है कि पूरी दुनिया में हर 8 में से एक महिला को थायराइड रोग की बीमारी है. इसके साथ ही थायराइड के कुछ लक्षणों में घबराहट होना, अधिक पसीना, हाथों में कंपकंपी, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, जल्दी गुस्सा आना, बाल पतले होकर झड़ने लगना, काफी भूख लगने के बावजूद वजन घटना, महिलाओं में पीरियड्स में अनियमितता, शरीर में कैल्शियम की कमी भी है. अगर आपको भी अपने शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें और खून की जांच करवाएं. इससे थायराइड को समय रहते बढ़ने से रोका जा सकता है. 
 
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news